UAE में विराट कोहली के बैग की ली गई ‘तलाशी’, देखें VIDEO

आरसीबी (RCB) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के किट बैग में क्या-क्या सामान होता है?

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 2:29 pm, Wed, 14 October 20
विराट कोहली. इस समय के सबसे बड़े क्रिकेटरों में से एक.

विराट कोहली (Virat Kohli). धाकड़ बल्लेबाज और गजब के क्रिकेटर. अभी आईपीएल 2020 (IPL 2020) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को प्लेऑफ में पहुंचाने की कोशिशों में लगे हैं. टूर्नामेंट के आधे सीजन तक आरसीबी का हाल है भी कमाल. सात में से पांच मैच जीतकर टीम तीसरे पायदान पर है. कप्तानी के साथ ही बैटिंग में भी कोहली की तूती बोल रही है. सात मैच में 256 रन बनाकर कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में छठे नंबर पर है.

RCB ने बताया क्या होता है कोहली की किट में

कोहली जिस तरह क्रिकेट में जान लगाते हैं और पसीना बहाते हैं, उसे देखकर कई लोग प्रेरणा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि उनके किट बैग में क्या-क्या होता है? खुद कोहली ने ही यह खुलासा किया है. आरसीबी ने कोहली के किट बैग की डिटेल बताने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर डाला है. इसमें आरसीबी के कप्तान विस्तार से अपनी किट के बारे में बात करते हैं. आरसीबी ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

आपने क्रिकेटरों को बड़ा किट बैग ले जाते हुए देखा होगा जिसमें वे अपना पसंदीदा सामान रखते हैं. बल्लों से लेकर जूते और बाकी सब सामान होता है. अब कप्तान कोहली बता रहे हैं कि उनकी किट में क्या है. वीडियो में एक स्पेशल व्यक्ति भी दिखाई देगा.

कोहली बोले- नई किट से मिलती है खुशी

वीडियो में कोहली एक-एक करके किट बैग का सामान बाहर निकालते हैं. फिर उसके बारे में बताते हैं. वे कहते हैं,

क्रिकेट किट किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे स्पेशल चीज होती है. जब हम बच्चे थे, तब हम नया किट बैग, नए पैड, हेलमेट और बैट पाकर बहुत खुश होते थे. मुझे लगता है कि जिससे आप प्यार करते हो उससे जुड़ा नया सामान मिलने का अहसास सभी क्रिकेटरों के मन में हमेशा जिंदा रहता है. मुझे किसी भी नई सीरीज या दौरे के लिए मेरा बैग पैक करना अच्छा लगता है. नए क्रिकेट सामान की सुगंध, मेरी चीजों को अच्छे से पैक करने और चीजों के व्यवस्थित तरीके से रखने होने से मुझे काफी आनंद मिलता है.

हर सीरीज से पहले नई किट लेते हैं कोहली

कोहली ने कहा कि उन्हें हर सीरीज से पहले नई किट लेना पसंद है. लेकिन आईपीएल से पहले हर सामान नया लेते हैं क्योंकि यह साल में एक ही बार होता है. फिर कोहली ने एक-एक कर सामान निकाला और उनके बारे में बताया. कहा कि अभी वे आरसीबी की एक एक्स्ट्रा कैप रखते हैं. एक जोड़ी थाई गार्ड होता है. इनमें से एक पुराना है. इस पर उनका टेस्ट नंबर लिखा है. फिर एमआरएफ के पैड. ये भी काफी अच्छे हैं.

10 जोड़ी ग्लव्स हैं कोहली के पास

कोहली ने कहा कि यूएई में अभी मौसम काफी गर्म और नमी वाला है. ऐसे में वे 10-11 जोड़ी ग्लव्स रखते हैं. दो जोड़ी जूते रखते हैं. इनके अलावा उनके किट बैग में बैट स्टीकर, ग्रिप और हेलमेट होता है. कोहली मैच के दौरान आठ बल्ले लेकर जाते हैं. वहीं प्रैक्टिस के समय दो बैट रखते हैं. मैच और प्रैक्टिस के बल्ले अलग-अलग रखते हैं. कोहली की किट बैग में एक ग्रिप क्रीम भी होती है. जिसे वे ग्लव्स पहनने से पहले इस्तेमाल करते हैं.

डिविलियर्स ने खोली कोहली की पोल

वीडियो में एबी डिविलियर्स की भी एंट्री होती है. वे मजाक करते हुए कहते हैं कि कोहली किट बैग के निचले हिस्से में बल्ले रखते हैं, ताकि कोई उनसे बल्ले मांग न सके. बाद में कोहली ने भी कहा कि अक्सर टूर्नामेंट पूरा होते-होते उनके बैट खत्म हो जाते हैं. इसलिए वे अब किसी को बल्ले देते नहीं हैं.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)