बाबर आजम, मोहम्मद हफीज खेल रहे जो टूर्नामेंट, उसमें बुकीज ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को बनाया निशाना

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में जांच शुरू करने के बाद देश की प्रमुख जांच एजेंसी फेडरल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी को ये मामला सौंप दिया है.

पाकिस्तान के एक क्रिकेटर ने सट्टेबाज से संपर्क को लेकर अपने बोर्ड से शिकायत की है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने एक बयान में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि नेशनल टी20 कप (National T20 Cup) के दौरान एक संदिग्ध सट्टेबाज ने एक खिलाड़ी से ‘भ्रष्टाचार के इरादे से संपर्क’ (Corrupt Approach) किया था. हालांकि, खिलाड़ी ने किसी तरह की जानकारी उस संदिग्ध को नहीं दी और सीधे पाकिस्तानी बोर्ड से इसकी शिकायत की.

पाकिस्तान में इन दिनों कोरोनावायरस संक्रमण के बाद पहला क्रिकेट टूर्नांमेंट हो रहा है. देश के घरेलू टी20 टूर्नामेंट ‘नेशनल टी20 कप’ के मैच इस वक्त रावलपिंडी में खेले जा रहे हैं. इसी दौरान एक सट्टेबाज ने खिलाड़ी से संपर्क किया.

ये भी पढ़ेंः विराट कोहली और डिविलियर्स पर केएल राहुल का बड़ा बयान, कहा-IPL में खेलने पर बैन लगाया जाए

पाकिस्तान के लिए नहीं खेला है ये खिलाड़ी

PCB के बयान के मुताबिक, ‘‘सूचना मिलने के बाद PCB की एंटी करप्शन यूनिट (ACU) ने खुद जांच की और जिसमें कुछ संवेदनशील जानकारी मिली, जिसे फेडरल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (FIA) को दे दिया गया है, क्योंकि उन्हें जरूरी विशेषज्ञता हासिल है और इस तरह के मामलों की जांच के संसाधान, क्षमता और अधिकार उसके पास है.”

PCB ने हालांकि, खिलाड़ी को लेकर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी है, लेकिन ईएसपीएन-क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पाकिस्तान का घरेलू क्रिकेटर है और इसने अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व नहीं किया है.

खिलाड़ी ने संपर्क किए जाने की जानकारी बोर्ड के एंटी करप्शन और सुरक्षा निदेशक आसिफ महमूद को दी. महमूद ने कहा, ‘‘हम मौजूदा जांच को प्रभावित नहीं कर सकते इसलिए इस संपर्क की कोई भी जानकारी देना गलत होगा.’’

ICC को देंगे स्टेटस रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि पीसीबी जांच की जानकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को देता रहेगा. महमूद ने कहा, ‘‘हमें पता है कि कुछ भ्रष्ट लोगों के कारण खेल पर खतरा है जो अपने निजी फायदे के लिए क्रिकेटरों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं.’’

महमूद ने साथ ही कहा कि उन्होंने इस खिलाड़ी से बात कर इस मामले की शिकायत करने के लिए उसे शाबाशी और धन्यवाद दिया. उन्होंने साथ ही इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि बोर्ड की ओर से खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों की शिकायत करने संबंधी जो भी ट्रेनिंग और ज्ञान दिया गया वो सफल रहा है. नेशनल टी20 कप में बाबर आजम, इमाद वसीम, शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज जैसे पाकिस्तान के शीर्ष क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः धोनी-अंपायर विवाद पर सुनील गावस्कर समेत इन 5 दिग्गजों ने कह दी ऐसी बात

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts