ऑस्ट्रेलिया को नुकसान, भारत को फायदा… एक साथ पढ़िए खेल की हर बड़ी खबर

कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने छह महीने के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील किया हुआ है. बगैर दर्शकों के विश्व कप (Cricket World Cup) कराने के पक्ष में कोई नहीं. ऐसे में टूर्नामेंट के टलने के आसार बढ़ते जा रहे हैं.

IPL की वकालत कर रहे दुनिया भर के खिलाड़ियों और क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर है. अक्टूबर और नवंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप अगर नहीं हो पाता है तो उसी समय पर IPL का आयोजन किया जा सकता है. BCCI के आला अधिकारियों ने टेलीकॉफ्रेंस के जरिए इस दिशा में विचार विमर्श किया है.

आपको बता दें कि कोरोनावायरस की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने छह महीने के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील किया हुआ है. बगैर दर्शकों के विश्व कप कराने के पक्ष में कोई नहीं. ऐसे में टूर्नामेंट के टलने के आसार बढ़ते जा रहे हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

हॉकी इंडिया की अहम बैठक 13 मई को

हॉकी इंडिया ने इस महीने की 13 तारीख को एक अहम मीटिंग बुलायी है. इस मीटिंग में अगले साल होने वाले ओलंपिक के लिए पुरुष और महिला टीम की तैयारियों को लेकर बातचीत की जाएगी. टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इसी वर्ष होना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे एक साल के लिए टाल दिया गया है.

खेलों के लिए सरकार का बड़ा फैसला

केंद्र सरकार ने भारतीय ओलंपिक संघ और राष्ट्रीय खेल संघों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने यह फैसला किया है कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के स्टेडियम में कोई भी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप कराने के लिए खेल संघों को कोई पैसा नहीं देना होगा. खेल प्रतियोगिताओं के दौरान इस्तेमाल होने वाली बिजली, पानी और तमाम दूसरी सहूलियतों का खर्च अब स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ही उठाएगी.

धोनी की वजह से नहीं अपने प्रदर्शन से बाहर हुआ

भारतीय टीम के पूर्व विकेट-कीपर पार्थिव पटेल ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी ने हाथ आए मौके का सही इस्तेमाल किया. वो ये कतई नहीं कहना चाहते कि धोनी के समय में खेलने की वजह से वो दुर्भाग्यशाली रहे. पार्थिव पटेल ने माना कि उन्हें भी मौके मिले थे लेकिन वो मौकों का फायदा उठाने में कामयाब नहीं हो पाए. जिसकी वजह से धोनी ने टीम में अपनी जगह पक्की कर ली. लेकिन इसमें धोनी को दोष देना ठीक नहीं.

टेस्ट के अलावा भी अपनी उपयोगिता साबित करना चाहते हैं होल्डर

वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा है कि वह हर फ़ॉर्मेट में अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं. पिछले करीब 5 साल से वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम की कमान संभाल रहे जेसन होल्डर ने कहा कि वह खुद को सिर्फ एक फॉर्म तक सीमित नहीं रखना चाहते. जेसन होल्डर की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने पिछले साल इंग्लैंड को हराया था.

वेस्टइंडीज की टी-20 टीम में बल्लेबाजी बहुत गहरी है

वेस्टइंडीज के ही दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने कहा है कि उनकी टी-20 टीम में बल्लेबाजी काफी गहरी है. उन्होंने कहा कि मौजूदा टीम 2016 में विश्व कप जीतने वाली टीम के मुकाबले ज़्यादा मजबूत है. उन्होंने श्रीलंका के एक दौरे का हवाला देते हुए बताया कि कोच ने उनका बैटिंग क्रम नौवें नंबर पर तय किया था. जिससे पता चलता है कि उनकी टीम की बल्लेबाजी में कितनी गहराई है.

NBA में व्यक्तिगत ट्रेनिंग शुरू होगी

NBA खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से ट्रेनिंग करने की छूट मिलने वाली है. जिन जगहों पर सरकार ने लॉकडाउन में थोड़ी रियायत देने का फ़ैसला किया है वहां खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से ट्रेनिंग कर सकते हैं. मार्च में बंद हुए NBA कैंपेन के वापस पटरी पर आने की दिशा में इसे एक अहम कदम देखा जा रहा है.

भारतीय बॉक्सिंग के लिए बुरी खबर

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के लिए बुरी खबर है. वित्तीय अनियमिताओं की वजह से उसकी मान्यता रद्द की जा सकती है. दुनिया भर में बॉक्सिंग को संचालित करने वाली संस्था एमेच्योर इंटरनेशनल बॉक्सिंग असोसिएशन ने भारतीय फेडरेशन को इस संदर्भ में चेतावनी दी है.

फुटबॉलर डाइबाला ने दी अपने कोरोना से ठीक होने की जानकारी

स्टार फुटबॉल खिलाड़ी पाउलो डाइबाला ने ख़ुलासा किया है कि वो अब कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. 26 साल के डाइबाला ने यह जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है. मार्च के महीने में उनके कोरोना से संक्रमित होने की खबर आयी थी. अपने स्वस्थ होने की जानकारी साझा करने के साथ-साथ उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने फैंस का शुक्रिया भी अदा किया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts