IND vs PAK: सचिन का रिकॉर्ड तोड़ कोहली की ‘विराट’ उपलब्धि, पूरे किए सबसे तेज 11 हजार रन

पहले यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 11 हजार रनों का आंकड़ा 276 पारियों में पार किया था.
virat kohli, IND vs PAK: सचिन का रिकॉर्ड तोड़ कोहली की ‘विराट’ उपलब्धि, पूरे किए सबसे तेज 11 हजार रन

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे कर लिए हैं. कोहली इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

विराट ने पाकिस्तान के साथ यहां के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप मुकाबले के दौरान  57 रन बनाते ही यह रिकॉर्ड बनाया. अपना 230वां मैच खेल रहे विराट की यह 222 वीं इनिंग्स है. वह 11 हजार के क्लब में शामिल तीसरे भारतीय हैं.

विश्व पटल पर देखा जाए तो विराट 11 हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले नौवें बल्लेबाज हैं. विराट ने मैच में 65 गेंदों में 77 रन की पारी खेली. वह मोहम्मद आमिर की गेंद पर सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए. हालांकि, उनके पवेलियन लौट जाने पर पता चला कि गेंद ने कोहली के बल्ले का किनारा नहीं लिया था और वह आउट नहीं थे.

रिकॉर्ड की बात करें तो इस समय यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 11 हजार रनों का आंकड़ा 276 पारियों में पार किया था. दिग्गज ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग ने यह कारनामा 286 पारियों में जबकि सौरव गांगुली ने 288 पारियों का सहारा लिया था.

भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया

टॉस हारने के बाद भारत ने रोहित शर्मा (140) की शानदार शतकीय पारी की मदद से पांच विकेट पर 336 रन बनाए. जबाव में पाकिस्तानी टीम बारिश की बाधा केबीच 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी. तीसरी बार आई बारिश के बाद पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था। तीसरी बार खोल रोके जाने तक पाकिस्तान ने 35 ओवरों में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से फकर जमान ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. भारत की ओर से कुलदीप यादव, विजय शंकर और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए.  इस तरह भारत ने विश्व कप आयोजनों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है. 1992 में दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ी थीं और तब से लेकर आज तक भारत ने लगातार सात बार पाकिस्तान को हराया है.

Related Posts