पृथ्वी-पंत के धमाके से दिल्ली ने हैदराबाद को किया OUT, अब फाइनल के लिए CSK से भिड़ंत

ये इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार हुआ है कि दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ में कोई मुकाबला जीता है.

विशाखापट्नम. पृथ्वी शॉ (56) और ऋषभ पंत (49) की तूफानी पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें संस्करण के एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को रोमांचक अंदाज में दो विकेट से हराकर क्वालीफायर-2 में प्रवेश कर लिया. क्वालीफायर-2 में दिल्ली का सामना अब चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा और इसमें जीतने वाली टीम 12 मई को मुंबई इंडियंस के साथ फाइनल मैच खेलेगी.  इस हार के बाद हैदराबाद अब लीग से बाहर हो गई है.

हैदराबाद ने यहां डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 162 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, जिसे दिल्ली ने एक गेंद शेष रहते आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया.

पृथ्वी का शानदार अर्धशतक

हैदराबाद से मिले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को ओपनर पृथ्वी शॉ (56) और शिखर धवन (17) ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवरों में 66 रनों की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दी.  धवन दीपक हुड्डा की गेंद पर आगे बढ़कर शॉट लगाने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए. उन्होंने 16 गेंदों पर तीन चौके लगाए. इसके कुछ देर बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (8) भी खलील अहमद की गेंद पर रिद्धिमान साहा को कैच थमाकर चलते बने.  खलील ने इसके बाद क्रिज पर अपनी आंखे जमा चुके शॉ को भी विजय शंकर के हाथों कैच कराया दिल्ली को मुश्किल में डाल दिया. शॉ ने 38 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

shaw prithvi
शॉ ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली.

शॉ के बाद पंत ने संभाला मोर्चा 

87 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद दिल्ली को अब पंत और कोलिन मुनरो (14) से काफी उम्मीदें बढ़ गईं. लेकिन मुनरो कुछ खास नहीं कर सके और राशिद खान की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. उन्होंने 13 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. राशिद ने इसी ओवर में अक्षर पटेल (0) को भी आउट कर दिल्ली की उम्मीदों को गहरा झटका दिया. दिल्ली को अंतिम 24 गेंदों पर जीत के लिए 42 रनों की दरकार थी और पंत ने 18वें ओवर में बासिल थम्पी की गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाकर मैच को दिल्ली के पक्ष में मोड़ दिया.  पंत 19वें ओवर में आउट हो गए. लेकिन आउट होने से पहले वह अपना काम कर चुके थे. पंत ने 21 गेंदों की तूफानी पारी में दो चौके और पांच छक्के जड़े.

pant rishabh
पंत ने अपनी पारी में 5 छक्के जड़े.

दिल्ली को अब अंतिम 12 गेंदों पर 12 रन बनाने थे और उसने एक गेंद शेष रहते आठ विकेट खोकर रोमांचक अंदाज में जीत अपने नाम कर ली. कीमो पॉल ने चार गेंदों पर नाबाद पांच रन बनाकर दिल्ली को पहली बार क्वालीफायर-2 में पहुंचा दिया. हैदराबाद की ओर से भुवनेश्चवर कुमार, खलील अहमद और राशिद खान ने दो-दो जबकि दीपक हुड्डा ने एक विकेट लिया.

ये भी पढ़ें: IPL 2019 Qualifier 1 CSK Vs MI : चेन्नई को 6 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची मुंबई

गुप्टिल ने हैदराबाद को दिलाई अच्छी शुरुआत

इससे पहले, सनराइजर्स हैदराबाद ने आठ विकेट पर 162 रन का स्कोर बनाया, लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके. हैदराबाद को रिद्धिमान साहा (8) और मार्टिन गुप्टिल (36) ने पहले विकेट के लिए 3.1 ओवरों में 31 रन जोड़े। साहा के आउट होने के बाद हैदराबाद को दूसरा झटका 56 के स्कोर पर गुप्टिल के रूप में लगा. गुप्टिल ने 19 गेंदों की पारी में एक चौका और चार छक्के लगाए.

मनीष पांडे (30) और कप्तान केन विलियम्सन (28) ने तीसरे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की. पांडे को कीमो पॉल ने आउट किया. पांडे ने 36 गेंदों पर तीन चौके जड़े. इसके बाद विलियम्सन भी टीम के 111 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में ईशांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 27 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए.

ये भी पढ़ें: IPL के दौरान प्रीति जिंटा ने MS धोनी को दे डाली खुली धमकी

नबी-शंकर ने खेली तेज तर्रार पारियां 

हालांकि मोहम्मद नबी (20) और विजय शंकर (25) ने अंतिम के आवरों में पांचवें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी कर टीम को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया. नबी ने 13 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का जबकि शंकर ने 11 गेंदों की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. हैदराबाद ने अंतिम चार ओवरों में 47 रन जोड़े और चार विकेट भी गंवाए. दिल्ली की ओर से कीमो पॉल ने 32 रन पर तीन विकेट, ईशांत शर्मा ने 34 रन पर दो विकेट, ट्रेंट बोल्ट ने 37 रनों पर एक विकेट और अमित मिश्रा ने चार ओवरों में 16 रनों पर एक विकेट लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *