ICC वर्ल्ड कप: प्रैक्टिस मैच में धोनी-राहुल ने जड़े तूफानी शतक, भारत ने बांग्लादेश को 95 रन से हराया

भारत ने महेंद्र सिंह धोनी (113) और लोकेश राहुल (108) की शतकीय पारियों के दम पर 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 359 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसे बांग्लादेश हासिल नहीं कर पाई और 49.3 ओवरों में 262 रनों पर ढेर हो गई.  
वर्ल्ड कप, ICC वर्ल्ड कप: प्रैक्टिस मैच में धोनी-राहुल ने जड़े तूफानी शतक, भारत ने बांग्लादेश को 95 रन से हराया

लंदन. भारत ने ICC वर्ल्ड कप के अपने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश को 95 रनों से हरा दिया. सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी (113) और लोकेश राहुल (108) की शतकीय पारियों के दम पर 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 359 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसे बांग्लादेश हासिल नहीं कर पाई और 49.3 ओवरों में 262 रनों पर ढेर हो गई.

रहीम-दास ने खेली अच्छी पारियां

बांग्लादेश के लिए मुश्फीकुर रहीम ने 94 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के की मदद से 90 रन बनाए. उनके अलावा लिटन दास ने 90 गेंदों पर 73 रन बनाए. दास की पारी में 10 चौके शामिल रहे. इस जीत में एक बार फिर मध्य के ओवरों में भारतीय स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलजीप यादव का कमाल देखने को मिला. दोनों ने रनों पर अंकुश लगाने के साथ ही मध्य के ओवरों में लगातार विकेट निकाले. दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने दो और रवींद्र जड़ेजा को एक सफलता मिली.

360 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने विकेट जल्दी नहीं खोया लेकिन उसकी शुरुआत धीमी रही. दास और सौम्य सरकार (25) भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे. 10वें ओवर की चौथी गेंद पर 49 के कुल स्कोर पर बुमराह ने सरकार को आउट कर दिया. शाकिब अल हसन को बुमराह ने अगली ही गेंद पर बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्ड कर उन्हें बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

ये भी पढ़ें: World Cup 2019 में इन पांच स्पिनर्स पर रहेगी नजर, बिगाड़ सकते हैं विपक्षियों का खेल

यहां से दास और रहीम ने साझेदारी की जिसने टीम के खाते में 120 रन जोड़े. इस जोड़ी को युजवेंद्र चहल ने दास को आउट कर तोड़ा. दास का विकेट 169 के कुल स्कोर पर गिरा. यहां से बांग्लादेश लगातार विकेट खोती रही और इसमें एक बार फिर भारत की स्पिन जोड़ी का अहम रोल रहा. रहीम भी 216 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. मेहेदी हसन मिराज (27) के रूप में बांग्लादेश ने अपना आखिरी विकेट खोया. वह रन आउट हुए. इससे पहले, बल्लेबाजी की दावत मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी भारत एक समय संकट में थी, लेकिन धोनी और राहुल ने अपने दम पर टीम को न सिर्फ अच्छी स्थिति में पहुंचाया बल्कि विशाल स्कोर भी प्रदान किया.

धोनी-राहुल ने जड़े शतक 

भारत ने पांच के कुल स्कोर पर शिखर धवन (1) और 50 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (19) के विकेट खो दिए थे. कप्तान विराट कोहली (47) भी 83 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लिए. विजय शकंर (2) 102 के कुल स्कोर पर टीम के चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए. यहां से राहुल और धोनी ने टीम को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 164 रनों की साझेदारी की. राहुल शतक पूरा करने के कुछ देर बाद शब्बीर रहमान की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 99 गेंदें खेलीं जिन पर 12 चौके और चार छक्के मारे.

ये भी पढ़ें: WorldCup2019: इन पांच फील्डरों पर टिकी होंगी टीमों की जीत-हार, मैदान में कप्तान की राह करेंगे आसान

यहां से धोनी ने एक्सीलेटर पर पैर रखा और 2017 के बाद से अपना पहला शतक जमाया. इससे पहले धोनी ने 19 जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 134 रनों की पारी खेली थी लेकिन वो अंतर्राष्ट्रीय मैच था और यह अभ्यास मैच है. धोनी आखिरी ओवर में शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 78 गेंदें खेलीं जिन पर सात छक्के और आठ चौके मारे. हार्दिक पांड्या ने 21 रन बनाए. दिनेश कार्तिक सात और रवींद्र जडेजा 11 रन बनाकर नाबाद लौटे.बांग्लादेश के लिए रुबेल हुसैन और शाकिब ने दो-दो विकेट लिए. मुस्ताफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफउद्दीन और शब्बीर रहमान को एक-एक सफलता मिली.

Related Posts