कप्तान विराट के पास हैं दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज?

पुणे टेस्ट से पहले विशाखापत्तनम टेस्ट में भी तेज गेंदबाजों ने कमाल कर दिया था.

टीम इंडिया की जीत और जीत के हीरो के किरदार मे तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार था. तेज गेंदबाजों ने टीम इंडिया की जीत में जो अहम योगदान दिया है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पुणे टेस्ट की पहली पारी में उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने साउथ अफ्रीका के पहले 5 बल्लेबाजों को 53 रन के अंदर ही पवेलियन की राह दिखा दी. दूसरी पारी में भी शुरुआती कामयाबी तेज गेंदबाजों को ही मिली. इस मैच में तेज गेंदबाजों ने कुल 10 विकेट अपने नाम किए. पुणे टेस्ट से पहले विशाखापत्तनम टेस्ट में भी तेज गेंदबाजों ने कमाल कर दिया था.

पहले टेस्ट की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए काल बन गए. दूसरी पारी में शमी ने 5 विकेट अपने नाम किए और साउथ अफ्रीका सिर्फ 191 रन पर ही सिमट गई. इस मैच में तेज गेंदबाजों ने कुल 6 विकेट हासिल किए और भारत को 203 रन से जीत मिली. सीरीज के दो मैच में तेज गेंदबाजों ने कुल 16 विकेट अपने नाम किए. भारतीय पिचों पर जहां स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलती हैं, वहां तेज गेंदबाजों ने अपनी छाप छोड़ी है.

तेज गेंदबाजों की इस ब्रिगेड में बुमराह और भुवनेश्वर भी

भारत में ये तेज गेंदबाज पिछले 3 साल में बेहद कामयाब रहे. उमेश यादव ने 16 टेस्ट में 52 विकेट अपने नाम किए हैं. मोहम्मद शमी ने 8 मैच में 28 विकेट हासिल किए तो वहीं ईशांत शर्मा ने 10 मैच में 23 विकेट पर कब्जा किया. नहीं भूलना चाहिए की तेज गेंदबाजों की इस ब्रिगेड में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार फिलहाल नहीं हैं. बुमराह इस सीरीज में इंजरी की वजह से नहीं खेल रहे. बावजूद इसके टीम इंडिया का पेस अटैक बेमिसाल दिख रहा है और अब तो क्रिकेट के दिग्गज भी भारतीय पेस अटैक की तारीफ में कसीदे पढ़ रहे हैं.

पिछले कुछ सालों से अपने गेंदबाजों को विराट कोहली ने जिस तरह से इस्तेमाल किया है वो काबिले तारीफ है. विराट अपने गेंदबाजों को फ्रेश होने का पूरा मौका देते हैं और गेंदबाज भी अब ये जानते हैं कि उनके पास वो लीडर है जिसे गेंदबाजों का कप्तान कहा जाता है. इसमें कोई शक नहीं है कि टीम इंडिया के पास इस वक्त शायद दुनिया की सबसे शानदार बॉलिंग अटैक है. जिसमें अब स्पिनर्स के साथ साथ बेहतरीन तेज गेंदबाजों की भरमार है.

ये भी पढ़ें: पुणे टेस्ट में भारत की शानदार जीत, साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रनों से चटाई धूल