बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़ इंडिया को बनाया था चैंपियन, क्या आज मिलेगा मौका?

ICC वर्ल्ड कप-2019 में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना आज यहां एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर बांग्लादेश से होगा. अभी तक अपराजेय चल रही थी भारतीय टीम को हालांकि अपने पिछले मैच में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा.

नई दिल्ली. भारतीय टीम इस ICC वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में हैं, वह 7 में से 5 मुकाबले जीत चुकी है और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बचे हुए दो मुकाबलों में से एक तो जीतना ही होगा. ऐसे में जब मंगलवार को उसका मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ होगा तब टीम चौकन्ना होगी और जीतने की हर संभव कोशिश करेगी.

इस स्थिति में एक सवाल खड़ा होता है कि क्या टीम मैनेजमेंट दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल करेगा. बता दें कि, कार्तिक ने 18 मार्च, 2018 को निद्हास ट्राफी फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. कार्तिक ने उस मैच में 8 गेंदों में 29* (6, 4, 6, 0, 2, 4, 1, 6) ताबड़तोड़ रन बनाए थे. उसके कई दिन तक वह इंडिया के घर-घर में चर्चा का विषय बन गए थे. उनकी लोकप्रियता बुलंदियों पर पहुंच गई थी.

निद्हास ट्राफी के उस मुकाबले में भारत ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी. क्रिकेट इतिहास में ये दूसरा मौका था जब किसी खिलाड़ी ने छक्का मारकर टीम को टूर्नामेंट का फाइनल जिताया था. इससे पहले 1986 में पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने शारजाह में भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था.

ये भी पढ़ें: चोट की वजह से वर्ल्ड कप से बाहर हुए ‘3D’ प्लेयर विजय शंकर, इस ओपनर को मिलेगी जगह

क्यों होना चाहिए टीम में बदलाव 

निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाले केदार जाधव तेज गति से रन बनाने में फेल रहे हैं. उनसे टीम को शतक की दरकार नहीं होती बल्कि एक ताबड़तोड़ पारी की होती है. जोकि वह खेलने में नाकाम रहे हैं. इसके साथ ही उनकी गेंदबाजी स्किल भी टीम इंडिया के अधिक काम नहीं आई है. गेंदबाजी में उनको विराट ने अधिक मौके भी नहीं दिए हैं. ऐसे में टीम में उनकी भूमिका को लेकर भी सवाल है.

ये भी पढ़ें: शाकिब अल हसन से निपट लिए तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल टिकट पक्‍का

टीम में बदलाव के और विकल्प 

इसके अलावा टीम में एक बदलाव किसी एक स्पिनर की जगह रवीन्द्र जडेजा को खिलाकर किया जा सकता है. जडेजा को इस वर्ल्ड कप में अभी तक खेलने का मौका नहीं मिला है. हालांकि, वह फील्डिंग करने मैदान पर आए हैं और शानदार कैच लेकर चर्चा का विषय बनते रहे हैं. इसके अलावा एक बदलाव का विकल्प भुवनेश्वर कुमार भी हैं, फिट होने पर उनको किसी एक स्पिनर की जगह टीम में जगह मिल सकती है. इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जमकर धुनाई हुई थी. उसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ भी मुकाबला खेला जाना है, ऐसे में स्पिनर की जगह तेज गेंदबाज को खिलाया जा सकता है.

संभावित प्लेयिंग-XI 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.