‘तूफानी’ कार्तिक की टीम में वापसी, याद आया बांग्लादेश के खिलाफ निदहास ट्रॉफी का फाइनल

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को और केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को अंतिम एकादश में शामिल किया है.

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. टीम में दो बदलाव भी किए गए हैं, केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को जगह मिली है, वहीं कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को खिलाया गया है. बांग्लादेश ने रुबेल हुसैन और शब्बीर रहमान को अंतिम एकादश में मौका दिया है.

केदार जाधव के तेज गति से बल्लेबाजी करने में फेल रहने के बाद टीम मैनेजमेंट ने दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल करने का निर्णय लिया है. कार्तिक के टीम में आने से बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए निदहास ट्रॉफी फाइनल की याद आ गई है.

 कार्तिक ने 18 मार्च, 2018 को निदहास ट्रॉफी फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. कार्तिक ने उस मैच में 8 गेंदों में 29* (6, 4, 6, 0, 2, 4, 1, 6) ताबड़तोड़ रन बनाए थे. उसके कई दिन तक वह इंडिया के घर-घर में चर्चा का विषय बन गए थे. उनकी लोकप्रियता बुलंदियों पर पहुंच गई थी.

निदहास ट्रॉफी के उस मुकाबले में भारत ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी. क्रिकेट इतिहास में ये दूसरा मौका था जब किसी खिलाड़ी ने छक्का मारकर टीम को टूर्नामेंट का फाइनल जिताया था. इससे पहले 1986 में पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने शारजाह में भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था.

ये भी पढ़ें: चोट की वजह से वर्ल्ड कप से बाहर हुए ‘3D’ प्लेयर विजय शंकर, इस ओपनर को मिलेगी जगह

ये भी पढ़ें: शाकिब अल हसन से निपट लिए तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल टिकट पक्‍का

टीमें : 

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, मुश्फीकुर रहमान, लिटन दास, शब्बीर रहमान, मोसद्दक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, रुबेल हुसैन.