47 साल बाद ड्रॉ हुई एशेज सीरीज, ओवल टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से हराया

इंग्लैंड से मिले 399 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में सभी विकेट खोकर 263 रन बना सकी. इंग्लैंड ने मैच जीतकर एशेज सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली.

इंग्लैंड ने लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर खेले गए एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से हरा दिया. इस तरह एशेज सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म हुई.

इस मैच में इंग्लैंड से मिले 399 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में सभी विकेट खोकर 263 रन बना सकी और जीत से 135 रन दूर रह गई.

आस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रनों की पारी खेली, लेकिन दूसरा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका और ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा.

वेड के अलावा स्टीवन स्मिथ 23 रन बनाकर दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने 4-4 जबकि कप्तान जो रूट ने 2 विकेट लिए. पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

ऐसी रही सीरीज

  • सीरीज का पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता.
  • दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा.
  • तीसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड ने एक विकेट से जीता.
  • चौथा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 185 रनों से जीता.
  • इसके बाद ओवल में इंग्लैंड ने 135 रनों से जीता.

47 साल बाद ड्रॉ हुई एशेज

आपको बता दें कि एशेज सीरीज 47 साल के बाद ड्रॉ हुई है. पिछली बार साल 1972 में एशेज सीरीज ड्रॉ रही थी. ये सीरीज जीतने में ऑस्ट्रेलियाई टीम भले ही नाकाम रही लेकिन वो एशेज को अपने पास बरकरार रखने में कामयाब रही. ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार एशेज सीरीज जीती थी, इसलिए यह एशेज ऑस्ट्रेलिया के पास ही बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ें- India vs South Africa: बारिश के चलते तालाब बना धर्मशाला का मैदान, रद्द हुआ पहला T-20 मुकाबला

ये भी पढ़ें- IND vs SA: क्या विराट कोहली करेंगे एक तीर से दो शिकार ?