ICC रैंकिंगः बाबर आजम को पछाड़ डेविड मलान बने नंबर-1 बल्लेबाज, बिना मैच खेले कोहली को भी हुआ फायदा

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में डेविड मलान (Dawid Malan) ने एक अर्धशतक समेत 129 रन बनाए और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. मलान ने 43 की औसत और 138.70 के स्ट्राइक रेट से ये रन जड़े.

  • TV9.com
  • Publish Date - 3:14 pm, Wed, 9 September 20

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टी20 सीरीज (England vs Australia T20I) में 2-1 से जीत दर्ज करने के बावजूद भले ही इंग्लैंड (England) की टीम रैंकिंग में पहला स्थान बरकरार नहीं रख पाई हो, लेकिन टीम के बल्लेबाज डेविड मलान (Dawid Malan) के लिए ये सीरीज अच्छी साबित हुई. मलान को इस सीरीज में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम भी मिला है. आईसीसी की ओर से जारी पुरुषों की ताजा टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग (ICC T20I Ranking) में डेविड मलान नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं. मलान ने कई महीनों से शीर्ष पर काबिज पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को पीछे छोड़ ये उपलब्धि हासिल की है. वहीं भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल चौथे स्थान पर लुढ़क गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार 8 सितंबर को साउथैंप्टन में हुए सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में मलान ने टीम के लिए 21 रन बनाए थे. इसके साथ ही 3 मैचों की सीरीज में मलान ने एक अर्धशतक समेत 129 रन बनाए और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. मलान ने 43 की औसत और 138.70 के स्ट्राइक रेट से ये रन जड़े.

मलान को इस प्रदर्शन का फायदा रैंकिंग में हुआ और उन्होंने 4 स्थानों की छलांग लगाकर पहला स्थान हासिल कर लिया. मलान के टी20 रैंकिंग में अब 877 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं, जबकि बाबर आजम के 869 प्वाइंट हैं. मलान पहली बार आईसीसी रैंकिंग (ICC Rankings) में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं. वहीं सीरीज के पहले दो मैचों में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे जॉस बटलर (Jos Buttler) को भी 12 स्थान का फायदा हुआ और वह 28वीं रैंक पर पहुंच चुके हैं.

बिना मैच खेले राहुल लुढ़के, लेकिन कोहली को फायदा

वहीं पिछले 8 महीनों में एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच न खेलने वाले टीम इंडिया (Team India) के बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) को रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है. अबतक दूसरे नंबर पर काबिज रहे राहुल 2 स्थान लुढ़ककर चौथे पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) तीसरे स्थान पर बरकरार हैं.

वहीं बिना एक भी मैच खेले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है. इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन रैंकिंग में लुढ़ककर 10वें स्थान पर पहुंच गए और इसका नतीजा यह हुआ कि कोहली एक स्थान ऊपर चढ़कर 9वीं रैंक पर पहुंच चुके हैं. भारतीय टीम ने आखिरी बार फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेला था.