2019 विश्व कप जीतकर इंग्लैंड आज ही के दिन बना था विश्व चैंपियन

2019 विश्व कप की मेजबानी करने वाले इंग्लैंड ने बेशक विश्व कप जीत लिया था लेकिन क्रिकेट फैंस का दिल न्यूजीलैंड के लिए धड़क रहा था. ये ऐसा फाइनल मैच था, जो इससे पहले कभी किसी ने नहीं देखा था.

ठीक एक साल पहले आज ही के दिन इंग्लैंड पहली बार विश्व चैंपियन बना था. फाइनल मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. ये जीत इंग्लैंड को विश्व कप इतिहास के 44 साल बीत जाने के बाद मिली थी. 2019 विश्व कप की मेजबानी करने वाले इंग्लैंड ने बेशक विश्व कप जीत लिया था लेकिन क्रिकेट फैंस का दिल न्यूजीलैंड के लिए धड़क रहा था. ये ऐसा फाइनल मैच था, जो इससे पहले कभी किसी ने नहीं देखा था.

जब फाइनल हुआ टाइ

विश्व कप इतिहास का सबसे रोमांचक फाइनल 2019 में खेला गया. फाइनल में पहुंचे थे न्यूजीलैंड और इंग्लैंड. इंग्लैंड के लिए ये खिताब इसलिए भी खास होने वाला था क्योंकि वो अपने घर में अपने दर्शकों के सामने विश्व कप के फाइनल में थे. वहीं न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया को हराकर फाइनल में एंट्री की थी. टक्कर कड़ी होने वाली थी.

टॉस न्यूजीलैंड ने जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. 50 ओवर में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए. इंग्लैंड 242 रन के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरा. बेन स्टोक्स ने नाबाद 84 रन की पारी खेली. लेकिन लक्ष्य हासिल करने से चूक गए. इंग्लैंड का स्कोर 50 ओवर के बाद 241 रन था. ये पहली बार था जब विश्व कप फाइनल टाइ हुआ. लेकिन असली रोमांच तो इसके बाद शुरू हुआ. फिर सुपर ओवर हुआ.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

इंग्लैंड की ओर से सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने आए स्टोक्स और बटलर. गेंदबाजी कर रहे थे न्यूजीलैंड के अनुभवी ट्रेंट बोल्ट. इस सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए. अब न्यूजीलैंड को खिताब जीतने के लिए 16 रन बनाने थे. लक्ष्य हासिल करने के लिए गप्टिल और नीशम ने मोर्चा संभाला. इंग्लैंड ने जीत की जिम्मेदारी आर्चर के हवाले की. इस ओवर में वो हुआ जिसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी. सुपर ओवर भी टाइ हो गया. और इसके बाद इंग्लैंड को बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया गया.

इंग्लैंड बना विश्व विजेता और न्यूजीलैंड ने जीता दिल

इयोन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. विश्व विजेता बनकर जहां इंग्लैंड जश्न मना रहा था. वहीं दूसरी ओर करोड़ों फैंस न्यूजीलैंड के लिए आंसू बहा रहे थे. न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने बड़ी विनम्रता के साथ ICC का नियम मानते हुए अपनी हार स्वीकार की.

इसी सौम्य स्वभाव ने दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को केन विलियमसन का मुरीद बना दिया. केन विश्व कप 2019 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे. लेकिन खिताब ना जीत पाने का गम उनकी पूरी टीम पर दिख रहा था. इसी के साथ विश्व कप को एक नया चैंपियन इंग्लैंड के रूप में मिला गया था.

Related Posts