टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड ने पूरे किए 5 लाख रन, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

दुनियाभर में क्रिकेट को पहुंचाने वाले देश इंग्लैंड ने 5 लाख रन पूरे करने का रिकॉर्ड 1022वें टेस्ट मैच में अपने नाम किया है.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक अनोखा रिकॉर्ड जुड़ गया है. क्रिकेट खेल का जनक देश कहलाने वाले इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. इंग्लैंड ने वांडर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यह उपलब्धि हासिल की.

दुनियाभर में क्रिकेट को पहुंचाने वाले देश इंग्लैंड ने 5 लाख रन पूरे करने का रिकॉर्ड 1022वें टेस्ट मैच में अपने नाम किया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया 830 टेस्ट मैचों में 432,706 रनों के साथ दूसरे नंबर पर है. नंबर तीन पर टीम इंडिया आती है, जिसने 540 टेस्ट मुकाबलों में 2,73,518 रन अपने नाम किए हैं. इस लिस्ट में चौथा नंबर वेस्टइंडीज का है. वेस्टइंडीज के नाम 545 टेस्ट मुकाबलों में 2,70,441 रन हैं.

इन देशों में सबसे तेजी से उभरने वाला देश भारत रहा है. टीम के तौर पर इंग्लैंड के नाम भले ही सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड हो, लेकिन जब बात बल्लेबाज की आती है तो वनडे और टेस्ट दोनों में ही ये रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. तेंदुलकर ने के नाम 200 टेस्ट मुकाबलों में 15,921 रन दर्ज हैं. वहीं वनडे में सचिन तेंदुलकर ने 18,426 रन बनाए हैं, इसके लिए उन्होंने 463 मैच खेले हैं.

ये भी पढ़ें: कभी विकेटकीपिंग से तौबा करते थे केएल राहुल…आज वो इतनी अच्छी क्यों लगने लगी