इंग्लैंड दौरे पर होगी बाबर आजम की असली परीक्षा – मुदस्सर नजर

नए नियम के साथ पाकिस्तान पहली बार मैदान पर उतरेगा. बाबर के पास अनुभव है लेकिन इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी और कंडिशन्स के सामने ही उनका कड़ा इम्तिहान होगा.
England tour of Pakistan, इंग्लैंड दौरे पर होगी बाबर आजम की असली परीक्षा – मुदस्सर नजर

इंडरनेशनल क्रिकेट की बहाली के साथ ही खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. वेस्टइंडीज के बाद इंग्लैंड को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरना है. पाकिस्तान टीम के इंग्लैंड दौरे को लेकर कई तरह के बयान सामने आ चुके हैं. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा है जिस पर पुरा पाकिस्तान विश्वास करता है. वो हैं बाबर आजम. बाबर इस वक्त पाकिस्तान के सबसे बड़े बल्लेबाज के तौर पर उभर रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मुदस्सर नजर की माने तो इंग्लिश पिच पर बाबर आजम की असली परीक्षा होगी.

‘गेंदबाजों पर हावी होते हैं बाबर आजम’

पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज से दौरे का आगाज करना है. अभी खिलाड़ी अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं. जबकि इंग्लैंड कोरोना काल में अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के हाथों अपने घर में ही हार चुका है. इस वक्त इंग्लैंड बैकफुट पर है. इस मौके को भुनाने की कोशिश पाकिस्तान जरूर करेगा. लेकिन पाकिस्तान के सामने भी कई चुनौती है. गेंदबाजों के लिए तो राह मुश्किल है ही. लेकिन बल्लेबाजों के लिए भी हालात आसान नहीं है. ऐसे में सभी की नजर बाबर आजम पर है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

मुदस्सर नजर ने कहा है, “बाबर एक शानदार बल्लेबाज हैं. उनसे काफी उम्मीदें हैं. लेकिन इंग्लैंड दौरा बाबर के लिए सबसे बड़ी परीक्षा होगा. इससे पहले बाबर ने इंग्लैंड का दौरा किया था, लेकिन तब उनका सही टेस्ट नहीं हो पाया था. लेकिन अब अगर बाबर ने रन बनाए, तो फिर बाबर को कोई नहीं हरा सकता. जिस तरह से वो आज गेंदबाजों पर हावी होते हैं, अगर उसी तरह से बाबर ने इंग्लैंड में भी प्रदर्शन किया तो फिर उन्हें कोई रोक नहीं सकता.”

उन्होंने आगे कहा कि बाबर ने अपनी कमजोरियों पर काम किया है. साउथ अफ्रीका में बाबर ने अपनी आउटस्विंग के लिए मशहूर डेल स्टेन के आक्रमण को धवस्त किया था. मुझे लगता है कि बाबर इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन करेंगें. क्योंकि इस वक्त उनका आत्मविश्व काफी बढ़ा हुआ है.

बाबर का इंग्लैंड में प्रदर्शन

25 साल के बाबर ने अब तक कुल 26 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 1850 रन बनाए हैं. इसमें पांच शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल हैं. लेकिन अगर इंग्लैंड के खिलाफ बाबर के प्रदर्शन की बात करें, तो बाबर ने 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था. उन्होंने अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला है. लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने 68 रन की पारी खेली.

बेशक पाकिस्तान को बाबर आजम से उम्मीदें हैं कि वो इंग्लैंड में जीत दिलाएंगे. लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि पिछले 3-4 महीने से पाकिस्तान ने क्रिकेट नहीं खेला है. इसके अलावा नए नियम के साथ पाकिस्तान पहली बार मैदान पर उतरेगा. बाबर के पास अनुभव है लेकिन इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी और कंडिशन्स के सामने ही उनका कड़ा इम्तिहान होगा.

Related Posts