टूट गया धोनी का एक और रिकॉर्ड, इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन ने किया कारनामा

अब बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इयॉन मॉर्गन के नाम होगा. इससे पहले ये रिकॉर्ड लंबे समय तक भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर था.
Eoin Morgan breaks record of Dhoni, टूट गया धोनी का एक और रिकॉर्ड, इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन ने किया कारनामा

इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एक पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अब बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इयॉन मॉर्गन के नाम होगा. इससे पहले ये रिकॉर्ड लंबे समय तक भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर था. इयॉन मॉर्गन के नाम अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अब 328 छक्के हैं. इसमें 212 छक्के उन्होंने बतौर कप्तान लगाए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ये कारनामा उन्होंने आयरलैंड के ख़िलाफ़ चल रही वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच में किया. धोनी के नाम 332 मैचों में 211 छक्कों का रिकॉर्ड था. इन 332 मैचों में धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी की थी. लेकिन इयन मॉर्गन ने ये कारनामा सिर्फ़ 163 मैचों में किया. जो धोनी के मुक़ाबले लगभग आधे मैच हैं. इसका सीधा मतलब ये है कि मॉर्गन आने वाले दिनों में अपने इस रिकार्ड को और मज़बूत कर लेंगे.

एक रिकॉर्ड अब भी है धोनी के नाम

हालांकि धोनी के फ़ैन्स ये जानकर ख़ुश होंगे कि अभी एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसमें धोनी इयन मॉर्गन से आगे हैं. क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में अगर धोनी के छक्कों को जोड़ा जाए तो उनके नाम 359 छक्के हैं. जबकि इयन मॉर्गन ने अभी 328 छक्के ही लगाए हैं. इस फ़ेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग तीसरे पायदान पर हैं. जिन्होंने बतौर कप्तान 171 छक्के लगाए हैं. इसके बाद न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम का नंबर आता है.

शतक के बाद भी इयन मॉर्गन को देखनी पड़ी हार

इयन मॉर्गन ने मंगलवार को आयरलैंड के खिलाफ़ मैच में सिर्फ़ 84 गेंद पर 106 रनों की ताबड़ तोड़ पारी खेली थी. इस पारी में पांच छक्के शामिल थे. बावजूद इसके इंग्लैंड की टीम 328 रनों का स्कोर ‘डिफ़ेंड’ नहीं कर पाई. आयरलैंड के ओपनर पॉल स्टर्लिंग और कैप्टन एंड्रयू बालबिर्नी ने शतक लगाकर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरे मैच में आयरलैंड को जीत दिला दी. इंग्लैंड में ये पहला मौक़ा था जब दोनों टीमों के कप्तानों में शतक लगाया. इस हार के बाद यह मॉर्गन ने स्वीकार किया कि आयरलैंड की टीम ने शानदार खेल दिखाया. उन्होंने कहा कि आयरलैंड के खिलाड़ियों ने वाक़ई बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और वो इस जीत को ‘डिजर्व’ करते थे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts