विराट कोहली की कप्तानी पर उठे सवाल, गंभीर ने कहा – धोनी की तरह प्रेशर हैंडल नहीं कर सकते

गौतम गंभीर ने कई उदाहरण देकर कोहली की कप्तानी पर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि IPL में जब कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कप्तानी करते हैं तो उनकी कमजोरी सामने आ जाती है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC World Cup 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली की कप्तानी को कठघरे में खड़ा कर दिया है.  गंभीर ने TV9 भारतवर्ष के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि महेंद्र सिंह धोनी की तरह विराट कोहली प्रेशर हैंडल नहीं कर पाते हैं. गंभीर के साथ प्रज्ञान ओझा ने भी कहा कि कोहली मैदान में जिस तरह अपनी बैटिंग हैंडल करते हैं हैं उस तरह कप्तानी नहीं कर पाते.

गौतम गंभीर ने कई उदाहरण देकर कोहली की कप्तानी पर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि IPL में जब कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कप्तानी करते हैं तो उनकी कमजोरी सामने आ जाती है. वो कहते हैं, “अभी तक धोनी टीम में हैं इसलिए कोहली को उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है. माही हर जगह उनकी मदद करते हैं. लेकिन देख लीजिए आईपीएल में क्या होता है. वहां धोनी या रोहित शर्मा उनकी मदद के लिए फील्ड में नहीं होते. तब उनकी कप्तानी बिखर जाती है.”

गौतम गंभीर के मुताबिक धोनी और कोहली की कप्तानी में जमीन-आसमान का अंतर है. गंभीर और प्रज्ञान ओझा दोनों ने कहा कि नॉक आउट मुकाबलों में कोहली को धोनी से सीखने की जरूरत है. गंभीर के मुताबिक कैप्टन कूल धोनी के रहने से इस वर्ल्ड कप में शायद कोहली को मैच के सिचुएशन के मुताबिक फैसले करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी.

भारत आज यानी मंगलवार को मैनचेस्टर में न्यूजलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में उतरेगी. विराट कोहली वर्ल्ड कप में पांच हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए हैं. हालांकि गंभीर ने बैटिंग के मामले में कोहली की जम कर तारीफ की. उन्होंने कहा कि कोहली किसी भी समय मैच का रूख बदलने का माद्दा रखते हैं.

और पढ़ें..

‘दो और शतक जमा दें रोहित तो काम बन जाए’, सेमीफाइनल से पहले बोले कोहली

‘जसप्रीत बुमराह को खेल पाना लगभग नामुमकिन, न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ा खतरा’

‘सेमीफाइनल तो अपुन ही खेलेगा’, मैच के दौरान यूं आराम फरमाते दिखे युजवेंद्र चहल