‘मेडिकल टूरिज्‍म के लिए भारत आओ, खुद मनोचिकित्‍सक के पास ले जाऊंगा’, अफरीदी पर गौतम गंभीर का पलटवार

गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी कई मौकों पर भिड़ चुके हैं.

पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की आत्‍मकथा ‘गेम चेंजर’ में अपने ऊपर की गई टिप्‍पणी का पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने जवाब दिया है. पूर्वी दिल्‍ली से भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार गंभीर ने ट्विटर पर अफरीदी को टैग कर लिखा, “आप बहुत मजाकिया हो. कोई नहीं. हम अब भी पाकिस्‍तानियों को मेडिकल टूरिज्‍म के लिए वीजा दे रहे हैं. मैं आपको खुद मनोचिकित्‍सक के पास ले चलूंगा.” अफरीदी ने अपनी आत्‍मकथा में गंभीर के लिए लिखा था कि उनका कोई व्‍यक्तित्‍व नहीं है, न कोई रिकॉर्ड है, उनमें बहुत एटिट्यूड है.

अफरीदी ने लिखा, “गंभीर का अपना कोई व्‍यक्तित्‍व नहीं है. वे खुद को सर डॉन ब्रैडमैन और जेम्‍स बांड का मिश्रण समझते हैं.” अफरीदी के मुताबिक, गंभीर के रवैये को ‘प्रतिस्‍पर्धी’ नहीं कहा जा सकता. वे खेल के दिनों में ‘नकरात्‍मकता’ में डूबे हुए थे. अफरीदी ने लिखा, “कुछ प्रतिस्‍पर्धाएं निजी होती हैं, कुछ पेशेवर. गंभीर के मामले में कुछ ऐसा ही था. वो और उनका रवैया सबसे बड़ी समस्‍या थी. उनका खुद का कोई व्‍यक्तित्‍व नहीं है. क्रिकेट जैसे महान खेल में उनका कोई अपना चरित्र नहीं है. उनके नाम कोई रिकॉर्ड नहीं है, फिर भी बहुत दंभ रखते हैं. गंभीर दरअसल खुद को डॉन ब्रैडमैन और जेम्‍स बांड का मिश्रण समझते हैं. उनका बर्ताव ऐसा ही है.

गंभीर और अफरीदी की मैदान पर कभी नहीं बनी. 2007 में जब भारत और पाकिस्‍तान के बीच कानपुर में वनडे मैच खेला जा रहा था तो दोनों खिलाड़‍ियों में गाली-गलौच हुई थी. मामला इतना बढ़ गया था कि अंपायरों को दखल देना पड़ा. बाद में दोनों पर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्‍ट तोड़ने की वजह से कार्रवाई की गई.

क्रिकेट में दोनों खिलाड़ी कहां पर

गौतम गंभीर ने 58 टेस्‍ट मैच, 147 वनडे और 37 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं. सभी फॉर्मेट्स मिलाकर उन्‍होंने 10,000 से ज्‍यादा रन बनाए हैं. दूसरी तरफ शाहिद अफरीदी ने 27 टेस्‍ट, 398 वनडे और 99 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं. इन सभी को मिलाकर उन्‍होंने 11,196 रन बनाए हैं. वनडे में 8,000 से ज्‍यादा बनाने के बावजूद अफरीदी का बैटिंग औसत 24 से भी कम है, जबकि गंभीर ने लगभग 40 के औसत से रन बनाए. टेस्‍ट मैचों में भी अफरीदी गंभीर के आगे नहीं टिकते. गौतम गंभीर का टेस्‍ट में 42 रन से थोड़ा कम है, जबकि अफरीदी ने सिर्फ 27 के औसत से रन बनाए.

ये भी पढ़ें

शाहिद अफरीदी उम्र छिपाकर खेलते रहे क्रिकेट, आत्‍मकथा में बताई जन्‍मतिथि पर भी उठे सवाल

गौतम गंभीर ने अरविंद केजरीवाल को दिया डिबेट का चैलेंज लेकिन रखी ये शर्त