गौतम गंभीर ने चुनी विराट कोहली के करियर की सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी, जब विराट ने पाकिस्तान को धोया था

विराट कोहली (Virat Kohli) की ये पारी पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ थी. साल था-2012. एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीम आमसे सामने थीं. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन बनाए थे.
Gautam Gambhir on Virat Kohli, गौतम गंभीर ने चुनी विराट कोहली के करियर की सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी, जब विराट ने पाकिस्तान को धोया था

अगर कोई आपसे पूछे कि विराट कोहली (Virat Kohli) की सर्वश्रेष्ठ पारी कौन सी है? इस सवाल का जवाब देना आसान नहीं है. जिस खिलाड़ी के करियर में तमाम शानदार पारियां हों उनसे से एक को चुनना. लेकिन गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विराट कोहली के वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी को चुना है.

विराट की ये पारी पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ थी. साल था-2012. एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीम आमसे सामने थीं. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन बनाए थे. इसमें पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद ने शानदार शतक लगाया था.

इस मैच में भारत की तरफ से 8 गेंदबाजों ने गेंदबाजी की थी. 330 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही. गौतम गंभीर बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए थे. इसके बाद विराट कोहली क्रीज पर आए. उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ 133 रनों की साझेदारी की. इसके बाद सचिन आउट हुए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अब विराट ने रोहित शर्मा के साथ साझेदारी की जो 172 रनों की थी. उस मैच में विराट कोहली ने 148 गेंदों पर 183 रन बनाए. इस पारी में 22 चौके और 1 छक्का शामिल था. विराट की इस पारी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 13 गेंद पहले ही 6 विकेट के बड़े अंतर से मात दी थी. विराट कोहली के वनडे करियर की यही सर्वश्रेष्ठ पारी भी है.

330 में से अकेले 183 रन बनाना आसान नहीं

गौतम गंभीर ने उस मैच को याद करते हुए कहा, “विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट में कई अविश्वसनीय पारियां खेली हैं. लेकिन ये पारी हर मायने में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी थी. सबसे पहले तो हम 330 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे थे.

उसके बाद हमारा स्कोर बगैर किसी स्कोर के एक विकेट था. यहां से निकलकर मैच में 330 में से 183 रन बनाना, वो भी पाकिस्तान के खिलाफ आसान नहीं था. उस वक्त तो विराट कोहली को ज्यादा तजुर्बा भी नहीं था. इसीलिए मेरे हिसाब से ये विराट कोहली की सर्वश्रेष्ठ पारी है.

तीनों फॉर्मेट में 70 शतक जड़ चुके हैं विराट कोहली

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि विराट कोहली ने अपने करीब 12 साल के करियर में तमाम शानदार पारियां खेली हैं. विराट कोहली ने अब तक खेले 86 टेस्ट मैच में 7240 रन बनाए हैं. इसमें 27 शतक शामिल हैं. 248 वनडे मैचों में 11867 रन उन्होंने बनाए हैं. इसमें 43 शतक हैं.

Gautam Gambhir on Virat Kohli, गौतम गंभीर ने चुनी विराट कोहली के करियर की सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी, जब विराट ने पाकिस्तान को धोया था
फाइल फोटो- विराट कोहली

Related Posts