निदहास ट्रॉफी जिताने वाले दिनेश कार्तिक का आज जन्मदिन है, साथी खिलाड़ियों ने कहा- हैप्पी बर्थडे DK बाबा

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपने करियर में छब्बीस टेस्ट मैच खेले हैं. इन छब्बीस मैचों में उन्होंने 1025 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं.

Dinesh Karthik, Dinesh Karthik News, Dinesh Karthik Notice, Dinesh Karthik Batting, Dinesh Karthik Nidahas Trophy, Dinesh Karthik Best Innings

करीब दो साल पहले की बात है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) श्रीलंका में निदहास ट्रॉफी (Nidahas Trophy) खेल रही थी. उस दौरे के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आराम लिया था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम की कप्तानी कर रहे थे. फाइनल में भारत और बांग्लादेश की टीम थी. एक बेहद रोमांचक और सांसे रोक देने वाले मुकाबले में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने भारत को जीत दिलायी थी. आज वह शानदार छक्का लगाने वाले दिनेश कार्तिक का जन्मदिन (Dinesh Karthik Birthday) है. उन्हें बधाई देने वाले शुरुआती खिलाड़ियों में रोहित शर्मा ही थे. इसके अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, आर अश्विन और हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ियों ने भी दिनेश कार्तिक को जन्मदिन की बधाई दी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

2019 विश्व कप के बाद से बाहर हैं दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक 2019 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उन्होंने क्रीज़ पर वक़्त बिताया लेकिन ज्यादा रन नहीं बना पाए. इसके बाद चयनकर्ताओं ने उनकी तरफ नहीं देखा. टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी ऋद्धिमान साहा को दे दी गई. वनडे और टी-20 में ऋषभ पंत ने यह जिम्मेदारी संभाली. हालांकि इस बीच विराट कोहली ने केवल राहुल से भी विकेटकीपिंग कराई. लगभग 16 साल के लंबे करियर में दिनेश कार्तिक के साथ यही परेशानी रही कि वो टीम में लंबे समय तक अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए. एन श्रीनिवासन जब BCCI के अध्यक्ष थे तो दिनेश कार्तिक को कई मौके मिले. सलामी बल्लेबाज से लेकर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज और विकेट-कीपर इनमें से किसी भी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर उन्हें भेजा गया. बावजूद इसके वह टीम में लंबे समय तक अपनी जगह स्थापित करने से चूके. जबकि उन्हें एक अच्छा विकेटकीपर और तकनीकी रूप से दक्ष बल्लेबाज माना जाता है.

क्या कहते हैं दिनेश कार्तिक के रिकॉर्ड्स

दिनेश कार्तिक ने अपने करियर में छब्बीस टेस्ट मैच खेले हैं. इन छब्बीस मैचों में उन्होंने 1025 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं. 94 वनडे मैचों में उनके नाम 1752 रन हैं. उनके खाते में दो वनडे शतक भी है. भारत के लिए उन्होंने बत्तीस टी-20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 399 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं. गौतम गंभीर के बाद उन्हें कोलकाता की कप्तानी दी गई थी. उन्होंने IPL में लगातार 174 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts