हिटमैन रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं ब्रायन लारा का रिकॉर्ड: डेविड वॉर्नर

लारा के 400 रनों की रिकॉर्ड पारी को करीब 15 साल बीत चुके हैं. अब तक कोई भी बल्लेबाज लारा के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया.
Rohit Sharma can break Brain Lara record, हिटमैन रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं ब्रायन लारा का रिकॉर्ड: डेविड वॉर्नर

टीम इंडिया इस वक्त कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेल रही है. रोहित शर्मा भी कोई मैच नहीं खेल रहे हैं, लेकिन फिर भी वो सुर्खिंयों में हैं. वजह है रोहित का हिटमैन अंदाज, उनका जबरदस्त फॉर्म. रोहित शर्मा के सामने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले डेविड वॉर्नर भी नतमस्तक हैं. पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में ऐतिहासिक तिहरा शतक जड़ने के बाद डेविड वॉर्नर 400 रनों की पारी खेलने से सिर्फ इसलिए चूक गए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने पारी घोषित करने कै फैसला सुना दिया.

टिम पेन के पारी घोषित करने से ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट फैंस नाराज हैं. वॉर्नर 400 रन भी बना सकते थे. खैर वॉर्नर तो लारा का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, लेकिन उनकी नजर में टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा हैं जो लारा के 400 रनों के रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. वॉर्नर से जब पूछा गया कि ब्रायन लारा का रिकॉर्ड कौन तोड़ सकता है. तो डेविड वॉर्नर ने जवाब देते हुए कहा कि- ‘अगर मुझे किसी एक खिलाड़ी का नाम लेना हो जो एक दिन लारा के रिकॉर्ड को तोड़ सकता हैं तो वो रोहित शर्मा होंगे.’

रोहित तोड़ेंगे लारा का रिकॉर्ड

विश्व क्रिकेट में स्कोरबोर्ड पर एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर लगाने का तमगा वेस्टइंडीज के द ग्रेट ब्रायन लारा के नाम है. लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 400 रन की पारी खेलकर तहलका मचाया था. जिसके 2 साल बाद श्रीलंका के महिला जयवर्धने ने लारा का रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की लेकिन वो भी 374 रन पर हाथ खड़े कर गए.

लारा के 400 रनों की रिकॉर्ड पारी को करीब 15 साल बीत चुके हैं. अब तक कोई भी बल्लेबाज लारा के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया. एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 335 रन की नाबाद पारी खेली. वॉर्नर लय में थे और उम्मीद थी कि वो लारा का रिकॉर्ड तोड़ेंगे. लेकिन टिम पेन ने पारी घोषित की. जिसके बाद वॉर्नर से पूछा गया कि लारा का रिकॉर्ड कौन तोड़ सकता है. वॉर्नर ने ना ही अपना नाम लिया.. ना ही स्टीव स्मिथ और ना ही किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का.. वॉर्नर ने सिर्फ एक नाम ही लिया.. रोहित शर्मा.

दमदार फॉर्म में हिटमैन

डेविड वॉर्नर को रोहित पर यकीन ऐसे ही नहीं है. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर टेस्ट ओपनर कमबैक किया. अपने कमबैक मैच में ही रोहित ने हिटमैन शो दिखाकर विश्व क्रिकेट को संदेश दे दिया कि वो क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में भी अपने बल्ले से तबाही मचाने के लिए पुनर्जन्म ले चुके हैं.

रोहित ने दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़े. पहली पारी में रोहित ने 176 रन बनाए तो दूसरी पारी में 127 रन जोड़े. जिसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में रोहित ने दोहरा शतक जड़ दिया. टेस्ट में दमदार वापसी के बाद हर ओर रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट में आए टर्निंग प्वाइंट की चर्चा हुई. रेड बॉल क्रिकेट में रोहित के तुफान ने सुर्खियां बटोरी हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट में तो रोहित का कोई सानी नहीं दिखता. रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में भी 3 दोहरे शतक जड़ चुके हैं.

2013 में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा था. जिसके बाद हिटमैन श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतक लगा चुके हैं. टेस्ट और वनडे के अलावा क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट में भी रोहित और भी आक्रामक हैं. रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में 4 शतक का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अब रोहित शर्मा से वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के 15 साल पुराने 400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ने की उम्मीद की जा रही है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की क्रिकेट टीम में बड़ा भूचाल, अब इमरान अपने चहेते मिस्बाह को बचा नहीं पाएंगे

Related Posts