रांची टेस्ट में कैसे टीम इंडिया के संकटमोचक रहाणे का दिखा रुतबा?

39 रन के स्कोर पर मयंक... पुजारा और विराट के पवेलियन लौटने के बाद दबाव भारत पर था. इसके बाद स्थिति को भांपने में माहिर रहाणे ने अफ्रीकी गेंदबाजों की हर चाल को नाकाम किया.

टीम इंडिया के संकटमोचक अजिंक्य रहाणे.. रांची टेस्ट में एक बार फिर उसी अवतार में नजर आए. टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने शतकीय पारी खेलते हुए भारत की लड़खड़ाई पारी को न सिर्फ संभाला. बल्कि रोहित शर्मा के साथ मिलकर विरोधी दक्षिण अफ्रीका पर ऐसा धावा बोला कि एक वक्त पर ड्राइविंग सीट पर दिख रही मेहमान टीम बैकफुट पर पहुंच गई.

रांची में दिखा रहाणे का रुतबा

39 रन के स्कोर पर मयंक… पुजारा और विराट के पवेलियन लौटने के बाद दबाव भारत पर था. इसके बाद स्थिति को भांपने में माहिर रहाणे ने अफ्रीकी गेंदबाजों की हर चाल को नाकाम किया. रांची टेस्ट मैच में टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने जबरदस्त फॉर्म दिखाते हुए 115 रन की दमदार पारी खेली. जिसमें 17 चौके और 1 छक्का शामिल था.

रांची में लगाए शतक के साथ रहाणे ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में अपना 11वां शतक भी पूरा किया. इस दौरान रहाणे और रोहित के बीच चौथे विकेट के लिए 267 रन की विशाल साझेदारी हुई. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे विकेट के लिए भारत की ओर से ये अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस साझेदारी को तोड़ने के लिए अफ्रीकी गेंदबाजों को करीब 60 ओवर लगे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फॉर्म में रहाणे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 3 टेस्ट मैच की सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा कायम है. टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है. इस सीरीज में रहाणे ने 3 टेस्ट की 4 पारियों में 72 की औसत से 216 रन जोड़े. जिसमें एक शतक और 1 अर्धशतक शामिल है.

विशाखापत्तन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में जरुर रहाणे थोड़े संघर्ष करते हुए नजर आए थे और वो 15 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन दूसरी पारी में रहाणे ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए 158.82 के शानदार स्ट्राइक रेट से 17 गेंद पर 27 रन की नाबाद पारी खेली. जिसमें 4 चौके और 1 छक्का उनके बल्ले से निकला. पुणे टेस्ट में रहाणे ने 59 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट रांची में खेली गई पहली पारी में वो शतक जड़ चुके हैं.

2-0 से सीरीज पर अजेय बढ़त बनाने के बाद अब टीम इंडिया मेहमान दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्पीव करने के लिए कदम बढ़ा चुकी है. जिसमें टीम का हर खिलाड़ी अपना किरदार इमानदारी से निभा रहा है.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा… क्रिकेट के गलियारों में धूम मचा रहा ये नाम, जिसने ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को भी नहीं बख्शा