ICC वर्ल्ड कप: पाकिस्तान-विंडीज की मजबूत बल्लेबाजी के बीच घमासान आज, देखें संभावित प्लेयिंग-XI

ख़राब फॉर्म से गुजर रही पाकिस्तान को प्रैक्टिस मुकाबले में अफगानिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. वहीं, वेस्ट इंडीज ने प्रैक्टिस मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 421 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया था.

लंदन. आईसीसी विश्व कप की दो छुपी रुस्तम टीमें-पाकिस्तान और वेस्टइंडीज शुक्रवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान से अपने अभियान की शुरुआत करेंगी. दोनों टीमों कागजों पर कैसी भी हों, सभी जानते हैं कि अपने दिन यह दोनों टीमें किसी को भी मात देने का दम रखती हैं. पाकिस्तान इसी तरह चैम्पियंस ट्रॉफी में आई थी लेकिन उसने सभी को हैरान करते हुए पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था वो भी भारत को मात देकर.

उसके लिए हालांकि विश्व कप से पहले का सफर अच्छा नहीं रहा है. उसने लगातार 10 वनडे मैचों में हार झेली है तो वहीं विश्व कप के अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने उसे पटक दिया था जबकि बांग्लादेश के साथ दूसरा अभ्यास मैच बारिश के कारण धुल गया था.

पहली बार पाक की गेंदबाजी पर भारी है उसकी बल्लेबाजी

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद को उम्मीद होगी कि उनकी टीम में जो प्रतिभा है वो इस बड़े टूर्नामेंट में कमाल दिखा सके. बल्लेबाजी में टीम का दारोमदार बाबर आजम पर होगा. वह टीम के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं और हालिया दौर में अच्छा कर रहे हैं. अफगानिस्तान के साथ अभ्यास मैच में उन्होंने अर्धशतक जमाया था. उनके अलावा फखर जमान पर काफी कुछ निर्भर करेगा. टीम की बल्लेबाजी में मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक का नाम भी अहम है. दोनों टीम के अनुभवी खिलाड़ी हैं और जानते हैं कि अगर टीम बिखरे तो उसे कैसे संभालना है.

बल्लेबाजी के अलावा पाकिस्तान के पास गेंदबाजी में भी मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज के रूप में दो अनुभवी गेंदबाज हैं. चिता की बात यह है कि इन दोनों को मौजूदा फॉर्म खास नहीं है. हसन अली गेंदबाजी में एक और नाम हैं, लेकिन अली ने अपने शुरुआती करियर में जिस तरह का प्रदर्शन किया था उस तरह की लय अब उनके पास नहीं दिखती है.

ये भी पढ़ें: World Cup 2019: मेजबान इंग्लैंड का बंपर जीत से आगाज, साउथ अफ्रीका को 104 रन से रौंदा

ये भी पढ़ें: विदेशी जमीन पर सचिन के बाद सिर्फ कोहली को मिला ये ‘विराट’ सम्मान

वेस्ट इंडीज ने प्रैक्टिस मैच में  पार किया था 400 का आंकड़ा

अगर वेस्टइंडीज की बात की जाए तो उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में बता दिया था कि वह क्या कर सकती है. टीम ने उस मैच में 400 का आंकड़ा पार किया था. बल्लेबाजी इस टीम की ताकत है क्योंकि टीम के पास पावर हिटर्स हैं. इनमें क्रिस गेल और आंद्रे रसेल बड़े नाम हैं. शाई होप ने भी अभ्यास मैच में शतक जमा बता दिया था कि उनका बल्ला फॉर्म में है. निचले क्रम में कप्तान जेसन होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट भी लंबे शॉट खेलने में माहिर हैं.

गेंदबाजी में जरूर वेस्टइंडीज टीम के लिए चिंता की बात है. यहां टीम के पास अनुभव की भी कमी है और फॉर्म की भी. केमार रोच और शेनन गैब्रिएल दो अच्छे तेज गेंदबाज हैं जिनके पास वनडे का अनुभव भी है. इन दोनों के अलावा ओशाने थॉमस और शेल्डन कोटरेल के रूप में दो प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं. खुद कप्तान होल्डर और ब्रैथवेट भी अच्छी गेंदबाजी करते हैं.

टीमें (सम्भावित) :

वेस्टइंडीज: क्रिस गेल, एविन लुईस, शाई होप, डैरेन ब्रावो, शिम्रोन हेटमेयर, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर, एशले नर्स, शेल्डन कॉटरेल, ओशन थॉमस, केमार रोच.

पाकिस्तान: फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आज़म, हारिस सोहेल, सरफराज अहमद, शोएब मलिक, इमाद वसीम, शाहदाब खान, मोहम्मद अमीर, हसन अली, शहीद अफरीदी.