कोहली से छिनी टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत, महज तीन पारियों में ही स्मिथ बनें नंबर 1

स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगाातर नंबर एक पोजिशन पर कायम थे. इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का प्रतिबंध लगाया.

नई दिल्ली: आईसीसी ने हाल ही में टेस्ट रैंकिंग जारी की है. रैंकिंग में विराट कोहली पहले स्थान से खिसक कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं. कोहली को जमैका टेस्ट में पहली बॉल पर आउट होना महंगा पड़ गया. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की है. स्मिथ के अब रैंकिंग में 904 अंक हैं, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

विराट कोहली ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे, लेकिन दूसरी पारी में जब विराट बैटिंग पर आए तो वह पहली ही गेंद पर केमार रोच का शिकार हो गए. इससे विराट के पॉइंट्स में कटौती हुई और एशेज में तीसरा टेस्ट मिस करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के पास विराट से 1 अंक ज्यादा हो गया, जिससे उन्होंने अगस्त 2018 के बाद पहले स्थान पर वापसी की है.


स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगाातर नंबर एक पोजिशन पर कायम थे. इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का प्रतिबंध लगाया. एशेज टेस्ट के पहले मैच में स्मिथ ने शानदार वापसी की और अभी उन्होंने दो टेस्ट की तीन पारियां ही खेली थीं कि विराट से अपना पहला स्थान हासिल कर लिया.

इन तीन पारियों में स्मिथ ने कुल 378 (144, 142 और 92) रन बनाए. स्मिथ के पास मौजूदा एशेज में अभी दो टेस्ट और हैं यानी उनके पास यह मौका भी होगा कि वह विराट से अपने एक अंक के इस मामूली अंतर को और बढ़ा सकें. लेकिन कोहली के पास अभी ये मौका नहीं होगा क्योंकि वेस्टइंडीज के साथ टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भी खत्म हो गया.