Icc World Cup: 122,140,102,104,103 रोहित तुस्सी ग्रेट हो…

इसी के साथ रोहित एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे.

लंदन: भारत के उप-कप्तान रोहित शर्मा एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ हेडिंग्ले मैदान पर खेले जा रहे मैच में यह मुकाम हासिल किया और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पछाड़ा.

संगकारा के नाम एक विश्व कप में चार शतक का रिकॉर्ड है. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ शतक जमा उसी के पूर्व कप्तान का रिकार्ड तोड़ा है. रोहित ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122, पाकिस्तान के खिलाफ 140, इंग्लैंड के खिलाफ 102 और पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 104 रनों और श्रीलंका के खिलाफ 103 रनों की पारियां खेलीं.

रोहित का यह दूसरा विश्व कप है और इसी में वह विश्व कप के सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं. सचिन के नाम छह विश्व कप में छह शतक हैं. रोहित का दूसरा विश्व कप अभी खत्म ही नहीं हुआ है और उन्होंने क्रिकेट के भगवान की बराबरी कर ली है.

भारत इस विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और रोहित के फॉर्म को देखते हुए उम्मीद है कि वह सचिन को पीछे छोड़ विश्व कप में सबसे ज्याद शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित ने 2015 में खेले गए विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक जमाया था.

रोहित ने शनिवार को हेडिंग्ले में श्रीलंका के खिलाफ जारी मैच में बेहतरीन पारी खेल इस विश्व कप 600 का आंकड़ा पार कर लिया. वह अब इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

रोहित ने शाकिब अल हसन को पीछे किया, जिन्होंने शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ 64 रनों की पारी खेली थी और टूर्नामेंट का अंत आठ मैचों में 606 रनों के साथ किया था. इस मैच से पहले रोहित के 544 रन थे. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन अर्धशतक जमाया और शाकिब को पीछे किया. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर तीसरे स्थान पर हैं. उनके 516 रन हैं.

इसी के साथ रोहित एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे.

रोहित विश्व कप में 600 का आंकड़ा छून वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले सचिन ने 2003, ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने 2007 और शकिब ने इसी विश्व कप में यह मुकाम हासिल किया है. रोहित ने इस विश्व कप में अब तक चार शतक लगाए हैं और पांचवें की ओर बढ़ते दिख रहे हैं. अगर वह ऐसा करने में सफल रहे तो वह विश्व कप के किसी एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.