IND vs ENG: साल 1999 में इसी मैदान में भारत ने इंग्लैंड को हरा विश्वकप से किया था बाहर, 2 दिन चला था मैच

इंग्लैंड जब बर्मिंघम आई थी तब उसका सुपर सिक्स में जाना तय लग रहा था लेकिन जिम्बाब्वे के दक्षिण अफ्रीका को मात देने से खेल बदल गया. ऐसे में उसके पास भारत को हराने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था.

लंदन: आज इंग्लैंड के एजबेस्टन मैदान में भारत और इंग्लैंड का महामुकाबला होने वाला है. दोनों की टीमें इस विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं है. खास बात ये है कि भारत अभी तक कोई भी मुकाबला नहीं हारा है वहीं इंग्लैंड के सामने इस मैच को जीतना चुनौती होगी. इंग्लैंड टॉप – 4 से बाहर हो गई है.

आईसीसी विश्व कप में रविवार को एजबेस्टन मैदान पर एक दूसरे के सामने होंगे. यह मैच मेजबान टीम के लिए हर हाल में जीतने वाला मैच है. दोनों टीमों ने इंग्लैंड में विश्व कप में तीन मैच एक दूसरे के खिलाफ खेले हैं. यह तीनों मैच 1975, 1983 और 1999 में खेले गए थे. इंग्लैंड ने पहले मैच में जीत हासिल की थी, लेकिन बाकी दोनों मैच हार गई थी.

1999 विश्व कप में जो हुआ था उसकी झलकी यहां.
29-30 मई एजबेस्टन
20,000 की तादाद वाले स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान एलेक स्टीवर्ट ने टॉस जीत कर गेंदबाजी चुनी. पिच धीमी थी जिसका इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया. सौरभ गांगुली इस मैच में रन आउट हो गए थे. राहुल द्रविड़ ने इस मैच में 82 गेंदों पर 52 रन बनाए थे जो भारत की तरफ से सर्वोच्च स्कोर रहा था.

india vs england, IND vs ENG: साल 1999 में इसी मैदान में भारत ने इंग्लैंड को हरा विश्वकप से किया था बाहर, 2 दिन चला था मैच

इंग्लैंड जब बल्लेबाजी करने आ रही थी उससे पहले बादल आ गए. इस तरह की स्थिति भारतीय गेंदबाज देबाशीष मोहंती के लिए अच्छी थी. उन्होंने दो लगातार गेंदों पर स्टीवर्ट और और गै्रम हिक को आउट कर दिया. नासिर हुसैन भी आउट हो गए और इसके बाद बारिश ने मैच रोक दिया. इंग्लैंड का स्कोर 20.3 ओवरों में 73 रन था. ग्राहम थोर्प 36 रनों पर नाबाद थे.

मैच अगली सुबह शुरू हुआ. यह इस टूर्नामेंट का इकलौता ग्रुप मैच था जो दो दिन चला था. इस फैसले पर इंग्लिश मीडिया ने काफी तीखी प्रतिक्रिया दी थी. थोर्प आउट हुए और उसके बाद नील फेयरब्रदर ने टीम को जिताने की काफी कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके. इंग्लैंड मैच हार गई और पहली बार विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई.

india vs england, IND vs ENG: साल 1999 में इसी मैदान में भारत ने इंग्लैंड को हरा विश्वकप से किया था बाहर, 2 दिन चला था मैच

इंग्लैंड जब बर्मिंघम आई थी तब उसका सुपर सिक्स में जाना तय लग रहा था लेकिन जिम्बाब्वे के दक्षिण अफ्रीका को मात देने से खेल बदल गया. ऐसे में उसके पास भारत को हराने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था. इंग्लैंड की हार में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली हार भी अहम रही थी.

टॉस: इंग्लैंड जीता
मैन ऑफ द मैच सौरभ गांगुली.
भारत 232/8 50 ओवरों में (राहुल द्रविड़ 53, सौरभ गांगुली 40, मार्क एल्हम 2/28, डैरेन गॉफ 2/51, एलेन मुलाली 2/54) बनाम इंग्लैंड 169 ऑल आउट 45.2 ओवर. (ग्राहम थोर्प 36, नासिर हुसैन 33, सौरभ गांगुली 3/27, जवागल श्रीनाथ 2/25, अनिल कुंबले 2/30)