IND vs AUS: वॉर्नर-फिंच के आगे एक-एक विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज, 10 विकेट से भारत की हार

ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 50 ओवर में 256 रन बनाने होंगे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं टीम इंडिया की तरफ से ओपनर शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए. केएल राहुल ने भी 61 गेंदों में 47 रन बनाए. 
IND vs AUS first ODI Australia won the toss, IND vs AUS: वॉर्नर-फिंच के आगे एक-एक विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज, 10 विकेट से भारत की हार

पहले वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत को करारी हार झेलनी पड़ी है. मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 10 विकेट से जीत दर्ज की. एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने टीम इंडिया को ऑल आउट कर दिया, तो वहीं भारतीय गेंदबाज एक-एक विकेट को तरसते दिखाई दिए.

टीम इंडिया ने शिखर धवन की 74 रनों की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया के सामने 256 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसका पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने आखिर तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया और ऑस्ट्रेलिया को नाबाद खेलते हुए जीत दिलाई. दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने शतकीय पारी खेली. डेविड वार्नर ने जहां नाबाद 128 रन बनाए तो एरॉन फिंच ने भी नाबाद 110 रनों की कप्तानी पारी खेली. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

  • एक-एक विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज
  • एरोन फिंच ने नाबाद 110 रनों की पारी खेली.
  • डेविड वॉर्नर ने नाबाद 128 रनों की पारी खेली
  • ऑस्ट्रेलिया ने 25 ओवर की समाप्ति तक 172 रन बना लिए हैं. टीम का एक भी विकेट अभी नहीं गिरा है.
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने 150 से ज्यादा की पार्टनरशिप कर ली है. अभी तक किसी भी भारतीय गेंदबाज को सफलता नहीं मिल सकी है. 23 ओवर खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 156 रन बना लिए हैं.
  • वॉर्नर के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने भी अर्धशतक पूरा किया.
  • डेविड वॉर्नर ने जड़ा शतक, 40 गेंदों में बनाए 50 रन.
  • 14 ओवर खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 109-0 हो गया है. वार्नर और फिंच दोनों 49-49 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.
  • 12 ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट गंवाए 94 रन बना लिए हैं. फिंच (43) और वॉर्नर (44) क्रीज पर मौजूद हैं.
  • 9 ओवर का समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 70 रन बना लिए हैं. डेविड वॉर्नर 26 और एरॉन फिंच 40 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.
  • पांच ओवर के बाद कोई सफलता ने मिलने के चलते बॉलिंग में बदलाव किया गया है और शार्दुल ठाकुर को गेंद थमाई गई है. ठाकुर ने अपने ओवर में लगातार डेविड वॉर्नर को परेशान किया. ओवर की चौथी गेंद पर शार्दुल ने कॉट बिहाइंट की जोरदार अपील की, अंपायर ने उंगली उठाकर वॉर्नर को जाने का इशारा किया, हालांकि वार्नर ने रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट घोषित किया. टीम इंडिया को फिलहाल पहली सफलता के लिए अभी और इंतजार करना होगा. 6 ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए हैं. फिंच और वार्नर अभी भी क्रीज पर टिके हुए हैं.
  • 4 ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 25 रन बना लिए हैं.
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर्स क्रीज पर आ चुके हैं. एरॉन फिंच और डेविड वार्नर शानदार फॉर्म में हैं. अब देखना होगा कि क्या जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गेंदबाजी जोड़ी उन्हें जल्द चलता कर टीम की पकड़ मजबूत करने में कितनी कामयाब होती है.

ऑस्ट्रेलिया को मिला 256 का लक्ष्य

  • पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर शमी कैच आउट हो गए. इसी के साथ 255 के स्कोर पर भारतीय टीम ऑल आउट हो गई. मोहम्मद शमी ने 10 रन की पारी खेली. अब ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 50 ओवर में 256 रन बनाने होंगे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं टीम इंडिया की तरफ से ओपनर शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए. केएल राहुल ने भी 61 गेंदों में 47 रन बनाए.
  • आठ विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया ने 49वें ओवर में 250 का स्कोर पार कर लिया है. 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम को नौवां झटका लगा है. शानदार बल्लेबाजी कर रहे कुलदीप यादव 17 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए.
  • शार्दुल ठाकुर के रूप में टीम इंडिया को आठवां झटका लगा है. ठाकुर 13 रन बनाकर स्टार्क का शिकार हुए.
  • 44 ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया ने सात विकेट खोकर 227 रन बना लिए हैं.
  • जड़ेजा के आउट होने के बाद पंत भी ज्यादा देत क्रीज पर नहीं टिक सके और पेट कमिंस का शिकार हो गए. पंत ने 33 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली. पंत के रूप में टीम इंडिया को सातवां झटका लगा.
  • रविंद्र जड़ेजा और पंत के बीच में अच्छी साझेदारी बन रही थी. इस साझेदारी को रिचर्डसन ने तोड़ दिया और रविंद्र जड़ेजा को चलता किया. जड़ेजा ने 32 गेंदों में 25 रन बनाए.
  • टीम इंडिया ने महज 30 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए है. भारत ने राहुल, धवन, कोहली और अय्यर का विकेट इस दरमियान गंवाया है और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी कर ली है.
  • पिछले चार मुकाबलों में लगातार 50+ स्कोर करने वाले श्रेयष अय्यर इस मुकाबले में कुछ खान नहीं कर सके और महज 4 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर कॉट बिहाइंड हो गए. अय्यर ने 4 रन बनाने के लिए 9 गेंदों का सामना किया. टीम इंडिया ने 33 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए हैं.
  • धवन के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं. हालांकि कोहली अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए और एक बार फिर लेग ब्रेकर की गेंद पर आउट हो गए. कोहली ने 14 गेंदों में 16 रन बनाए. कोहली के आउट होने के बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए हैं.
  • राहुल के आउट होने के बाद धवन भी ज्यादा समय तक क्रीज पर नहीं टिक पाए. शानदार बल्लेबाजी करते हुए धवन ने 91 गेंदों में 74 रन बनाए. पेट कमिंस ने धवन को चलता किया.
  • शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक की ओर बढ़ रहे केएल राहुल 50 के स्कोर के पहले अगर की गेंद का शिकार हो गए. राहुल 61 गेंदों में 47 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. धवन और राहुल के बीच 121 रन की साझेदारी बनी.
  • खराब शुरुआत के बाद बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन ने भारतीय पारी को संभालते हुए 50 का अपना निजी स्कोर पार कर लिया. अर्धशतक पूरा करने के लिए धवन ने 66 गेंदों का सामना किया. रोहित के जल्दी आउट होने के बाद केएल राहुल और शिखर धवन ने पारी को संभालते हुए शतकीय साझेदारी पूरी की.
  • टीम इंडिया को शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने जोरदार झटका देते हुए ओपनर रोहित शर्मा को चलता किया. रोहित ने 15 गेंदों में 10 रन बनाए.

दोनों देशों की टीमें इस प्रकार हैं –
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, शार्दूल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलिया :
एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्नस लाबुशैन, केन रिचर्डसन, डी आर्की शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज वानखड़े स्टेडियम मुंबई में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम उमड़ पड़ा है. फैन्स को उम्मीद है कि आज यहां इंडिया ऑस्ट्रेलिया से पिछली हारी सीरीज का बदला लेगी.

टॉस हारने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम लोग पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. दूसरी पारी में ओस खेल को प्रभावित करेगी. मगर एक बार फिर यह हमारे लिए एक अच्छी चुनौती है. पहले बल्लेबाजी करने में थोड़ी खुशी भी है. क्रिकेट खेलने के लिहाज से मुंबई एक अच्छा ग्राउंड है.

ऑस्ट्रेलिया बीते साल 2019 में पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई थी. तब वह बुरे दौर से गुजर रही थी और किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है. शुरुआती दो मैचों में मिली हार ने भी इस बात की तस्दीक कर दी थी. लेकिन, एरॉन फिंच की कप्तानी वाली आस्ट्रेलिया ने अगले लगातार तीन मैच जीत 3-2 से सीरीज हथिया ली थी. अब एक बार फिर उसकी नजरें मंगलवार यानी आज से शुरू चुकी तीन मैचों की सीरीज पर है.

ये भी पढ़ें –

IND vs AUS : एक शतक और एक कैच… आज वानखेड़े में इतिहास रचेंगे विराट कोहली?

IND vs AUS: मैदान में एक साथ उतरेंगे एक से बढ़कर एक खतरनाक बल्लेबाज

Related Posts