IND vs AUS: मैदान में एक साथ उतरेंगे एक से बढ़कर एक खतरनाक बल्लेबाज

रोहित-विराट और वॉर्नर-फिंच के बीच होने वाली बल्लेबाजी की जंग में एक बात तो तय है कि इस सीरीज में रनों की ऐसी बरसात होगी कि एक ओर दर्शक झूमेंगे, तो गेंदबाजों की नींद उड़ेगी.
IND vs AUS, IND vs AUS: मैदान में एक साथ उतरेंगे एक से बढ़कर एक खतरनाक बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा. दोनों ही टीम में ऐसे बल्लेबाज मौजूद हैं जो किसी भी वक्त मैच का परिणाम बदलने का माद्दा रखते हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली वनडे सीरीज को लेकर विश्व क्रिकेट में उत्साह की वजह है दोनों ही टीमों में शामिल शानदार बल्लेबाज. एक ओर टीम इंडिया के बल्लेबाज हैं जो अपने घरेलू मैदान पर रनों के अंबार लगा देते हैं. तो दूसरी ओर कंगारु टीम में भी ऐसे बल्लेबाज हैं जिनकी काबिलियत पर किसी को संदेह नहीं है.

रोहित शर्मा Vs डेविड वॉर्नर

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर दोनों ही धाकड़ बल्लेबाज हैं. दोनों ही इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं. लिमिटिड ओवर क्रिकेट में शर्मा जी के लड़के ने कहर मचाया हुआ है. बैन के बाद मैदान पर वापसी कर चुके वॉर्नर भी उसी रंग में लौट चुके हैं जिसके लिए उन्हें जाना जाता है. आंकड़ों के जरिए समझते हैं कि कौन किसपर भारी है.

रोहित ने पिछले 15 वनडे मैच में 71.84 की जबरदस्त औसत से 934 रन बनाए. रोहित शर्मा का बल्ला ऐसा चमका कि इस दौरान उन्होंने 6 शतक जड़ दिए. वहीं वॉर्नर ने पिछले 15 वनडे मुकाबलों में 51.42 की औसत से 720 रन जोड़े जिसमें 3 शतक शामिल हैं. ये तो बात हुई पिछले 15 वनडे मैच के प्रदर्शन की. जिसमें रोहित शर्मा ने डंका बजाया. अब बात भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे मैच में रोहित और वॉर्नर ने क्या कमाल किया ये भी जान लेते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने कुल 37 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 61.72 की दमदार औसत से 2037 रनों का योगदान दिया. जिसमें 7 शतक भी शामिल है. खास बात ये है कि वनडे मे तीन दोहरे शतक लगाने वाले रोहित ने एक दोहरा शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जड़ा था. दूसरी ओर वॉर्नर ने भारत के खिलाफ अब तक खेले 16 मैच में 692 रन बनाए. जिसमें उनका औसत 46.13 का रहा और 2 शतक भी वॉर्नर ने भारत के खिलाफ लगाए. वॉर्नर बेशक ऑस्ट्रेलिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं, लेकिन टीम इंडिया के हिटमैन के सामने वॉर्नर कहीं पीछे नजर आ रहे हैं.

विराट कोहली Vs एरॉन फिंच

विराट कोहली और एरॉन फिंच दो दमदार कप्तान हैं. सिर्फ कप्तानी ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी दोनों के बीच कांटे की टक्कर नजर आती है. पहले बात बल्लेबाजी की. पिछले 15 वनडे में विराट कोहली ने 766 रन बनाए. जिसमें 2 शतक कोहली के बल्ले से निकले. इस दौरान उनका औसत रहा 63.83. फिंच ने इतने ही मुकाबलों में 68.42 की औसत से 958 रन बनाए. जिसमें 4 शतक भी फिंच के नाम हैं.

बल्लेबाजी में फिंच, विराट पर भारी पड़ रहे हैं. कप्तानी की बात की जाए तो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 83 मैच में से 60 मैच में जीत हासिल की, 20 में हार हुई. 1 मैच टाई रहा और 2 मैच बेनतीजा रहे. उधर फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कुल 28 मैच खेले हैं जिसमें 17 में टीम जीती और 11 में हारी. कप्तानी में विराट के सामने फिंच फीके नजर आ रहे हैं.

कप्तान विराट कोहली भी मानते हैं कि स्मिथ और वॉर्नर की वापसी के बाद ऑस्ट्रेलिया काफी आक्रामक हो गई है. उन्होंने कहा कि – मुझे लगता है कि आप बेस्ट टीम के खिलाफ खेलने की बात करते हैं. डेविड और स्टीव स्मिथ की वापसी के बाद वो जिस तरह से खेल रहे हैं वो काफी आक्रामक है. ऑस्ट्रेलिया हर टीम को चुनौती देती है, तो कई टीम को उन्होंने पूरी तरह डोमिनेट किया है. जहां तक संतुलन की बात है. भारत और ऑस्ट्रेलिया इस वक्त विश्व की 2 टॉप टीम हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व की दो ऐसी क्रिकेट टीम हैं जिनसे विरोधी खौफ खाते हैं. दोनों ही टीम में मैच विनर्स की भरमार है. ऐसे में रोहित-विराट और वॉर्नर-फिंच के बीच होने वाली बल्लेबाजी की जंग में एक बात तो तय है कि इस सीरीज में रनों की ऐसी बरसात होगी कि एक ओर दर्शक झूमेंगे, तो गेंदबाजों की नींद उड़ेगी.

ये भी पढ़ें: Four Day Test पर बोले सहवाग, ‘चार दिन की चांदनी होती है, टेस्ट मैच नहीं’

Related Posts