IND vs NZ: रिजर्व डे पर भी हुई बारिश तो क्या होगा? जानें हर सवाल का जवाब

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 46 ओवर में 211 रन बना लिए हैं, अब रिजर्व डे को वह इसी स्कोर से खेलना शुरू करेगी.

मेनचेस्टर: वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइलन मुकाबले में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच बारिश ने खलल डाल दिया. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 46 ओवर में 211 रन बना लिए थे. 47वें ओवर की पहली गेंद फेंके जाने के बाद मैदान में बारिश तेज हो गई और खेल को रोकना पड़ा. काफी देर तक बारिश नहीं रुकी तो मैच को एक दिन के लिए टाल दिया गया. मैच मंगलवार को जहां रुका था, बुधवार को वहीं से दोबारा शुरू होगा.

दरअसल ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बारिश की संभावना के चलते रिजर्व डे रखा गया था. अब यहां ये सवाल भी उठने लगे हैं कि अगर रिजर्व डे बारिश के कारण धुल जाता है तो क्या होगा. अगर बुधवार को भी बारिश खेल में खलल डालती है तो डकवर्थ नियम के मुताबिक ओवर्स की कटौती की जाएगी.

ऐसे में अगर न्यूजीलैंड को इसी स्कोर पर रोक दिया जाता है और भारत बल्लेबाजी करने आता है तो भारत के सामने 46 ओवर में 237 का लक्ष्य होगा. वहीं अगर खेल 40 ओवर का होता है तो 223, 35 ओवर का होता है तो 209, 30 ओवर का होता है तो 192, 25 ओवर के बाद 172 और 20 ओवर का खेल होता है तो भारत के सामने 148 रनों का लक्ष्य होगा.

अगर इतनी बारिश हो जाए के 20 ओवर का खेल भी न हो सके, तो मैच रद्द हो जाएगा और पॉइंट टेबल में ऊपर होने के चलते भारत फाइनल में पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें: ICC ने इस खिलाड़ी का फोटो शेयर कर पूछा ‘बताओ कौन?’ जवाब आया कुमारस्वामी