IND vs SA: ऋषभ पंत की छुट्टी, पहले टेस्‍ट में ऋद्धिमान साहा करेंगे विकेटकीपिंग

ऋद्धिमान साहा ने अपना आखिरी मैच जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था. वह 2 अक्‍टूबर से शुरू हो रही टेस्‍ट सीरीज में कीपिंग करेंगे.
ऋद्धिमान साहा, IND vs SA: ऋषभ पंत की छुट्टी, पहले टेस्‍ट में ऋद्धिमान साहा करेंगे विकेटकीपिंग

ऋषभ पंत को उनके खराब शॉट सेलेक्‍शन का खामियाजा भुगतना पड़ गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्‍टूबर से शुरू हो रही टेस्‍ट सीरीज में पंत नहीं खेलेंगे. उनकी जगह ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करेंगे. कप्‍तान विराट कोहली ने मंगलवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इस बात की पुष्टि की.

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में हुई टेस्‍ट सीरीज में पंत शतक लगाने में कामयाब रहे थे. इसके बावजूद, लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में उनका शॉट सेलेक्‍शन टीम मैनेजमेंट के गले नहीं उतरा. पंत ने 11 टेस्‍ट्स में 44.35 के औसत से रन बनाए हैं. उनके नाम दो शतक और दो अर्द्धशतक हैं. हालिया विंडीज दौरे पर टेस्‍ट की तीन पारियों में वह सिर्फ 58 रन बना सके थे.

ऋद्धिमान साहा नंबर 1 विकेटकीपर : कोहली

कप्‍तान कोहली ने साहा को दुनिया का बेस्‍ट विकेटकीपर बताया है. उन्‍होंने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, “मेरे हिसाब से वह दुनिया के सबसे अच्छे विकेटकीपर हैं. इसलिए अतीत में उन्होंने हमारे लिए जो किया उसके आधार पर वह हमारे लिए शुरुआत करेंगे.”

कोहली ने कहा, “साहा मैच खेलने के लिए फिट हैं और वह हमारे लिए सीरीज की शुरुआत करेंगे. साहा की स्किल्‍स सभी देख सकते हैं और जब भी उन्हें बल्ले से मौका मिला है, उन्होंने हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चोट के कारण वह इतने लंबे समय तक बाहर रहे.”

साहा ने अपना आखिरी मैच जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था. इसके बाद कंधे में चोट के चलते वे क्रिकेट से दूर हो गए. पिछले साल जुलाई में उनकी सर्जरी हुई. इस साल वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए साहा को टीम में रखा गया था. हालांकि पंत के खेलने की वजह से उन्‍हें बाहर बैठना बड़ा.

टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

ये भी पढ़ें

क्‍या है स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर? जिसने थाम दी है जसप्रीत बुमराह की रफ्तार

विश्व कप के बाद धोनी क्यों नहीं हैं टीम इंडिया का हिस्सा? बड़ी वजह आई सामने

Related Posts