आइस बाथ: शमी के लिए ड्रेसिंग रूम में था इंतजाम, जानें क्‍यों बर्फीले पानी से नहाते हैं प्‍लेयर्स

विजाग टेस्‍ट में टीम इंडिया के कोचिंग स्‍टाफ ने मोहम्‍मद शमी के लिए ड्रेसिंग रूम में खास इंतजाम कर रखे थे.
आइस बाथ, आइस बाथ: शमी के लिए ड्रेसिंग रूम में था इंतजाम, जानें क्‍यों बर्फीले पानी से नहाते हैं प्‍लेयर्स

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्नम टेस्‍ट में भारतीय गेंदबाजों ने खूब पसीना बहाया. पांचवें दिन तो आसमान से जैसे आग बरस रही थी. इस दौरान, टीम इंडिया के कोचिंग स्‍टाफ ने मोहम्‍मद शमी के लिए ड्रेसिंग रूम में खास इंतजाम कर रखे थे. आइस बाथ के लिए बर्फीले पानी से भरी बाल्‍टी, उसी पानी में भिगोकर निकाली गई टी-शर्ट चेंज रूम में मौजूद थी.

टेम्‍बा बवूमा को आउट करने के बाद जब शमी का पहला स्‍पेल खत्‍म हुआ तो वह ड्रेसिंग रूम की तरफ भागे. इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, शास्‍त्री ने उन्‍हें देखते ही कहा, “एक काफी नहीं, पांच चाहिए!” इसपर शमी ने अपने ही अंदाज में कहा, “हां, ले लेंगे.” दोनों के बीच आइस बाथ की बात हो रही थी.

जैसे ही शमी आए, उन्‍हें आइस बाथ लेने को कहा गया. उनके कपड़े पहले से तैयार थे. जरूरत हुई तो मोजे बदले गए और फिर शमी फील्‍ड पर लौट गए. शमी अक्‍सर तभी ड्रेसिंग रूम में इस तरह घुसते हैं जब उन्‍हें लगता है कि पिच में उनके लिए कुछ है.

क्‍यों क्रिकेटर्स लेते हैं आइस बाथ?

दुनियाभर के ड्रेसिंग रूम्‍स में आइस बाथ की व्‍यवस्‍था होती है. शरीर में बहुत ज्‍यादा लैक्टिक एसिड बनने पर मसल्‍स सुस्‍त हो जाती हैं. बर्फीले पानी से नहाने पर धमनियां टाइट हो जाती हैं और थकी हुई मसल्‍स से लैक्टिक एसिड निकालने में मदद करती हैं.

आइस बाथ से मसल्‍स की फौरन रिकवरी में मदद मिलती है. आइस बाथ का तापमान कितना रखना है, यह उस दिन के मौसम पर डिपेंड करता है. खिलाड़‍ियों को 10 मिनट रेस्‍ट के लिए मिलते हैं.

ये भी पढ़ें

दूसरी पारी के बादशाह कैसे हैं मोहम्मद शमी?

मोहम्‍मद शमी को थोड़ी बिरयानी मिल जाए तो? रोहित शर्मा ने बताई राज की बात

रिवर्स स्विंग के बादशाह बन सकते हैं शमी, बेहद कम गेंदबाजों के पास ये कला: शोएब अख्तर

Related Posts