रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने गढ़े नए कीर्तिमान, 15 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच हुई साझेदारी ने दोनों देशों के बीच किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा.
रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने गढ़े नए कीर्तिमान, 15 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने विशाखापट्नम टेस्‍ट में इतिहास रच दिया है. पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 317 रनों की साझेदारी हुई. रोहित ने 244 गेंदें खेल 176 रन बनाए. इस दौरान उन्‍होंने 6 छक्‍के और 23 चौके लगाए. मयंक अग्रवाल की बल्‍लेबाजी ख़बर लिखे जाने तक जारी थी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है. इससे पहले 2004-05 में कानपुर के ग्रीनपार्क में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी ने 218 रन जोड़े थे.

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के रिकॉर्ड्स

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट मैचों में भी यह हाइएस्‍ट ओपनिंग पार्टनरशिप है. इससे पहले 96-97 में कोलकाता के ईडन गार्डंस में गैरी कर्स्‍टन और एंड्रयू हडसन ने पहले विकेट के लिए 236 रन की पार्टनरशिप की थी.

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच हुई साझेदारी दोनों देशों के बीच किसी भी विकेट के लिए हुई सबसे बड़ी साझेदारी है. चेन्‍नई में वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ने 268 रन जोड़े थे. 2007-08 में खेले गए उसी मैच में सहवाग ने 319 रन बनाए थे.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा सिर्फ दसवीं बार हुआ जब दोनों ओपनर्स (रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल) ने शतक लगाए हों. आखिरी बार 2018 में अफगानिस्‍तान के खिलाफ बेंगलुरु में ऐसा हुआ था. तब शिखर धवन और मुरली विजय शतकवीर बने थे.

यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा का बेस्‍ट स्‍कोर है. इससे पहले SA के खिलाफ 6 मैचों में उन्‍होंने सिर्फ 149 रन बनाए थे. अब रोहित शर्मा का घरेलू टेस्‍ट मैचों में औसत 94.50 है. उन्‍होंने भारत में 10 मैच खेले हैं.

भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन बार भारत ओपनर्स ने 300 से ज्‍यादा की साझेदारी की है. भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड वीनू मांकड और पंकज रॉय के नाम है. इन दोनों ने चेन्नई में जनवरी 1956 में पहले विकेट के लिए 413 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी है जिसने जनवरी 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में 410 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें

मयंक अग्रवाल का टेस्‍ट क्रिकेट में पहला शतक, रोहित संग मिलकर उधेड़ी गेंदबाजों की बखिया

अनूठे क्‍लब का हिस्‍सा बन सकते हैं विराट कोहली, सचिन-द्रविड़ और सहवाग हैं मेंबर

Related Posts