बुमराह ने टेस्‍ट में भी पकड़ी रफ्तार, WI के खिलाफ बनाया फास्‍टेस्‍ट-50 का रिकॉर्ड

2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्‍यू करने वाले जसप्रीत बुमराह की गिनती विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में होती है.

जसप्रीत बुमराह ने टेस्‍ट क्रिकेट में भी धमाकेदार एंट्री की है. साल 2018 में डेब्‍यू करने वाले बुमराह ने अपने 11वें टेस्‍ट मैच में 50 विकेट पूरे किए. वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय हैं. हालांकि गेंदों के लिहाज से देखें तो बुमराह ने सबसे तेज 50 विकेट झटके हैं.

बुमराह ने विंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन डैरेन ब्रॉवो को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की. उन्‍होंने वेंकटेश प्रसाद और मोहम्‍मद शमी को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 13-13 मैचों में 50 विकेट्स लिए थे.

भारत के लिए सबसे कम टेस्‍ट मैचों में 50 विकेट्स लेने का रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम हैं. उन्‍होंने नौंवे मैच में ही 50 विकेट पूरे कर लिए थे. पूर्व दिग्‍गज और महान लेग-स्पिनर अनिल कुंबले ने 50 विकेट पूरे करने के लिए 10 मैच खेले थे.

बुमराह ने 50 टेस्‍ट विकेट लेने के लिए 2,465 गेंदें फेंकी, जबकि अश्विन को इसके लिए 2,597 गेंदों तक इंतजार करना पड़ा.

सरपट दौड़ रही बुमराह एक्‍सप्रेस

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले बुमराह का अब तक का सफर किसी सपने जैसा रहा है. व्‍हाइट बॉल क्रिकेट के स्‍पेशलिस्‍ट कहे जाने वाले जसप्रीत ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शानदार गेंदबाजी की और 4 मैचों में 21 विकेट झटके.

अगले दो साल खेली जाने वाली टेस्‍ट चैंपियनशिप के मद्देनजर जसप्रीत का रोल बेहद अहम होगा. टीम मैनेजमेंट ने भी जसप्रीत पर काफी इनवेस्‍ट किया है. उन्‍हें लिमिटेड ओवर्स की सीरीज में आराम दिया गया था कि ताकि टेस्‍ट में वह पेस अटैक को लीड कर सकें.

ये भी पढ़ें

‘अगर नहीं होता ये खिलाड़ी तो पहले टेस्‍ट में ही ढेर हो जाती टीम इंडिया’

“सचिन तेंदुलकर के सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे विराट कोहली, सिर्फ ये वाला बचा रह जाएगा”