टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली तोड़ देंगे MS धोनी, र‍िकी पोंटिंग के ये रिकॉर्ड्स?

विंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में भी धूम मचाने को टीम इंडिया तैयार है. कप्‍तान विराट कोहली कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

वनडे में विंडीज को मात देने के बाद टीम इंडिया टेस्‍ट सीरीज में भी धूम मचाने को तैयार है. भारत के लिए वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी इसी से हो रही है. 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में कप्‍तान विराट कोहली कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली को सिर्फ एक शतक की जरूरत है और इसके बाद वह बतौर कप्‍तान टेस्‍ट क्रिकेट में रिकी पोंटिंग के 19 शतकों की बराबरी कर लेंगे.

बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम पर है जिन्‍होंने 109 टेस्‍ट मैचों में 25 शतक लगाए हैं. विदेश में खेले 56 टेस्‍ट मैचों में स्मिथ ने 17 सेंचुरी लगाई थीं.

टेस्‍ट सीरीज में कोहली के पास ‘बॉस’ बनने का चांस

इसके अलावा एक और टेस्ट जीत हासिल करते ही विराट कोहली खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के महेंद्र सिंह धोनी के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे. कोहली 22 अगस्‍त से विंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. कोहली के नाम भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर 46 मैचों में 26 जीत दर्ज हैं जबकि धोनी के नाम 60 मैचों में 27 जीत हैं.

कोहली सबसे पहले टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान बने थे. 2014 में आस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के संन्यास के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी. अपनी कप्तानी में कोहली ने भारत को आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में जीत दिलाई है. दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में हालांकि उन्हें हार मिली थी. कोहली ने बीते साल ही भारत को आस्ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज में 3-1 से ऐतिहासिक जीत दिला 71 साल के सूखे को खत्म किया था.

ये भी पढ़ें

एंग्री यंग क्रिकेटर से वर्ल्‍ड के बेस्‍ट बैट्समैन तक, तस्‍वीरों में विराट कोहली के 11 साल

‘स्टीव स्मिथ जब मैदान पर गिरे तो मैं घबरा गया था…’, जानलेवा बाउंसर पर जोफ्रा आर्चर ने तोड़ी चुप्पी

‘भगवामय’ हुए वीरेंद्र सहवाग, फैंस बोले- ‘जय श्री राम’, PHOTO