ICC Women T20 WC: पूनम की घातक गेंदबाजी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात

पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. इसके अलावा शिखा पांडे और राजेश्ववरी गायकवाड़ के खाते में 1-1 विकेट आए. भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 49 रन की अहम पारी खेली.
India defeat Australia, ICC Women T20 WC: पूनम की घातक गेंदबाजी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात

भारत ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में शुक्रवार को सिडनी में हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हरा दिया है. भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 19.5 ओवर में 115 रन पर सिमट गई.

भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 49 रन की अहम पारी खेली. शेफाली वर्मा ने 15 गेंद पर तेज-तर्रार 29 रन बनाए. वहीं, पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. इसके अलावा शिखा पांडे और राजेश्ववरी गायकवाड़ के खाते में 1-1 विकेट आए.

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत अच्छी की. एलिसा हिली ने 51 और बेथ मूनी ने 6 रन बनाए. पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े गए. मूनी को छह के निजी स्कोर पर शिखा पांडे ने आउट किया. कप्तान मेग लेनिंग ने 5 रन बनाए. वो राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार हो गईं.

India defeat Australia, ICC Women T20 WC: पूनम की घातक गेंदबाजी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात

दूसरे छोर पर हिली तेजी से रन बना रही थीं, लेकिन पूनम ने उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया. 67 के कुल स्कोर पर वह पूनम को ही कैच दे बैठीं. हिली ने अपनी पारी में 35 गेंदें खेलते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया.

इसके अगले ओवर में पूनम ने मैच का पासा पलट दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दो बल्लेबाजों- रचेल हायनेस और एलिसा पैरी को आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 76 रनों पर पांच विकेट कर दिया. यह दोनों विकेट दो लगातार गेंदों पर थे लेकिन अगली गेंद पर तानिया भाटिया ने विकेट के पीछे जेस जोनासन का कैच छोड़ दिया और पूनम अपनी हैट्रिक से चूक गईं.

हालांकि, अपने अगले ओवर में उन्होंने जोनासेन को 2 रन के स्कोर पर आउट कर दिया और यहां से ऑस्ट्रेलिया लगातार विकेट खोती रही और मैच हार गई.

टीम को हालांकि जिस तरह की तेज शुरुआत मिली थी, उसे वो कायम नहीं रख पाई. अपना पहला विश्व कप खेल रहीं 15 साल की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने आतिशी अंदाज में 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए.

India defeat Australia, ICC Women T20 WC: पूनम की घातक गेंदबाजी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात

स्मृति मंधाना 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर 41 के कुल स्कोर पर टीम के पहले विकेट के रूप में आउट हुईं.

दो रन बाद एलिसा पैरी ने शेफाली को भी पवेलियन भेज दिया. और चार रन बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर भी 2 रन पर आउट हो गईं, जिससे भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनगति धीमी हो गई.

दीप्ती और जेमिमा रोड्रिगेज ने टीम को 100 के आंकड़े पर पहुंचाया. यहां रोड्रिगेज पवेलियन लौट लीं और टीम का भार दीप्ती पर आ गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया.

दीप्ती के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहीं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए. पैरी और किममिंसे को एक-एक सफलता मिली.

ये भी पढ़ें-

IND vs NZ : कीवी आक्रमण के सामने कैसे बैकफुट पर गई टीम इंडिया?

सचिन के आखिरी टेस्‍ट मैच में बने थे हीरो, प्रज्ञान ओझा ने सिर्फ 33 की उम्र में लिया संन्‍यास

Related Posts