विराट की सेना ने 5 दिन के टेस्ट मैचों को बना दिया 3 दिनों का खेल

हर मोर्चे पर विरोधी टीम को पस्त करने वाली टीम इंडिया के सामने अब मजबूत से मजबूत टीम को टिकना मुश्किल हो गया है.
india vs bangladesh, विराट की सेना ने 5 दिन के टेस्ट मैचों को बना दिया 3 दिनों का खेल

कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारतीय टीम ने अपने पहले डे-नाइट टेस्ट के ऐतिहासिक लम्हे को बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल कर और भी खूबसूरत बना दिया. पारी और 46 रन से जीत के साथ टीम इंडिया ने कई खास रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए.

टेस्ट क्रिकेट में ये टीम इंडिया की गुलाबी जीत है. भारत में गुलाबी गेंद से खेले गए पहले डे नाइट टेस्ट को टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत के साथ यादगार बना दिया. कोलकाता टेस्ट का तीसरा दिन था और दर्शकों से खचाखच भरा स्टेडियम. तीसरे दिन के पहले सेशन के पहले घंटे में ही भारत ने बांग्लादेश का 195 के स्कोर पर पैकअप कर दिया और पारी और 46 रन से जीत दर्ज की.

भारतीय तेज गेंदबाजों का गुलाबी गेंद से खेले अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में जलवा देखने लायक था. भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश को पहली पारी में 106 पर समेट दिया था. जिसके बाद भारत ने बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 347 रन के स्कोर पर पारी घोषित की. जिसमें कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 136 रन की शतकीय पारी खेली.

241 रन की बढ़त के बाद भारत ने बांग्लादेश को दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर बुलाया. जिसके बाद फिर भारतीय गेंदबाजों ने अपना आक्रामक रूप दिखाया और बांग्लादेश को 195 रन पर ऑलआउट कर दिया. हर तरफ इंडिया…इंडिया की गूंज सुनाई दे रही थी. कोलकाता टेस्ट जीतने के साथ भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप भी कर दिया. कप्तान कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम सिर्फ रिकॉर्ड्स नहीं तोड़ रही है. विराट के वीर नए रिकॉर्ड्स को इतिहास में सुनहरे पन्नों पर दर्ज भी करा रहे हैं.

टीम इंडिया का करिश्माई अध्याय

अपने विरोधियों का सूपड़ा साफ कर रही भारतीय टीम का खौफ साफ देखा जा सकता है. कोलकाता.. इंदौर.. रांची और पुणे.. पिछले चार टेस्ट मैच भारतीय टीम की बादशाहत का सबूत हैं. टीम इंडिया के गेंदबाजों को अब पिच कैसी है, विरोधी कौन है, इससे फर्क नहीं पड़ता… जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया रिकॉर्ड की झड़ी भी लगा रही है.

कोलकाता टेस्ट में जीत के साथ भारतीय टीम लगातार चार टेस्ट मैच पारी से जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. इसके अलावा भारत ने पहली बार लगातार 7 टेस्ट मैच में जीत का परचम फहराया है. बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज को भारत ने 2-0 से जीता. इंदौर टेस्ट में कोहली एंड कंपनी ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से रौंदा था. तो गुलाबी गेंद टेस्ट मैच में पारी और 46 रन से हराया.

इस जीत का फायदा भारत को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी मिला है. भारतीय टीम के खाते में 60 अंक का इजाफा हुआ है और अब 360 प्वाइंट्स के साथ टीम इंडिया टॉप पर बरकरार है. तो दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है.

सुपरहिट कप्तान बने विराट

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम जीत की नई-नई बुलंदियों को छू रही है. देश-विदेश हर वेन्यू पर चैंपियंस की तरह भारत जश्न मनाता है. कोलकाता टेस्ट अपने नाम कर विराट के खाते में भी कई खास रिकॉर्ड्स आए हैं. बतौर कप्तान इनिंग से 11वीं टेस्ट जीत हैं. पारी से लगातार 4 टेस्ट जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने विराट. साथ ही लगातार 7 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान का तमगा भी विराट को मिला.

गुलाबी टेस्ट में भारत को जीत दिलाने वाले विराट की बतौर कप्तान ये 33वीं टेस्ट जीत है. इस मामले में विराट ने एलन बॉर्डर को पीछे छोड़ दिया है. साथ ही विरोधी टीम को क्लीन स्वीप करने के मामले में विराट ने धोनी की बराबरी की. हर मोर्चे पर विरोधी टीम को पस्त करने वाली टीम इंडिया के सामने अब मजबूत से मजबूत टीम को टिकना मुश्किल हो गया है. टीम इंडिया ने पांच दिन के टेस्ट मैच को तीन दिन का बना दिया है.

ये भी पढ़ें: आखिर बढ़ने की जगह घट क्यों रही है नसीम शाह की उम्र, शोएब अख्तर ने किया बड़ा खुलासा

Related Posts