IND VS AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी, प्लेइंग XI में हो सकता है बदलाव

चार मैचों में से तीन में जीत (एक मैच रद्द) दर्ज करने वाली भारतीय टीम शनिवार को रोज बाउल मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अजेय क्रम को जारी रखना चाहेगी.

लंदन: चार मैचों में से तीन में जीत (एक मैच रद्द) दर्ज करने वाली भारतीय टीम शनिवार को रोज बाउल मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अजेय क्रम को जारी रखना चाहेगी. भारत ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत को शीर्ष क्रम ने लगातार अच्छी शुरूआत दिलाई है और गेंदबाजी एवं फील्डिंग में भी टीम ने अनुशासित प्रदर्शन किया है.

रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है. विराट कोहली भी अपने जोन में नजर आ रहे हैं जबकि लोकेश राहुल का भी प्रदर्शन दमदार रहा है. शिखर धवन के बाहर होने और भुवनेश्वर कुमार जैसे प्रमुख खिलाड़ी के चोटिल होने से टीम प्रबंधन को थोड़ी चिंता हुई है लेकिन धवन के स्थान पर लोकेश राहुल ने जिस तरह का खेल दिखाया था, उससे यह चिंता थोड़ी कम हुई होगी.

चोट बनी है समस्या
धवन को अंगूठे में हुए फ्रैक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है. उनके स्थान पर ऋषभ पंत टीम में आए हैं. भुवनेश्वर को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है और वह अगले दो-तीन मैचों के लिए बाहर हुए हैं. राहुल ने हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभाई. भुवनेश्वर के स्थान पर मोहम्मद शमी का अगले मैच में खेलना लगभग तय माना जा रहा है.

विजय शंकर पर संदेह
विजय शंकर के भी टीम में शामिल होने पर भी संदेह है क्योंकि बुधवार को भारत के प्रशिक्षण सत्र के दौरान जसप्रीत बुमराह का यॉर्कर उनके पांव पर लगा जिसके बाद वह तकलीफ में दिखे. हालांकि, बुमराह ने बताया कि चोट गंभीर नहीं थी और शंकर खेलने के लिए फिट हैं.

ये भी पढ़ें-रिटायरमेंट के बाद इस T20 लीग में खेलते दिखेंगे युवराज सिंह

अफगानिस्तान नहीं जीत सका एक भी मुकाबला
दूसरी ओर, अफगानिस्तान पिछले साल विश्व कप क्वालीफायर और एशिया कप में किए गए अपने जादुई प्रदर्शन को दोहराने में सफल नहीं हो पाया है. अब तक उसे पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से खराब प्रदर्शन किया है और उनकी फील्डिंग भी निराशाजनक रही है. राशिद खान अभी तक टूर्नामेंट में अपनी लय नहीं पा सके हैं और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला है.

टीम:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.

अफगानिस्तान: गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर).