IND vs AUS : राजकोट में बड़ा चैलेंज, ऑस्‍ट्रेलिया से कैसे निपटेगी टीम इंडिया?

राजकोट में बहुत मुमकिन है कि कोहली अपने पुराने स्थान - नंबर 3 पर खेलें. देखना यह है कि सलामी बल्लेबाजी कौन करता है.

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में टीम इंडिया को जैसी हार मिली, उससे चैलेंज बढ़ गया है. घरेलू मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया ने उसे पहले वनडे में 10 विकेट से पीट दिया. मेजबान टीम की कई खामियां खुलकर सामने आ गईं. दूसरा वनडे 17 जनवरी को राजकोट में खेला जाना है. टीम इंडिया के लिए यह ‘करो या मरो’ वाली स्थिति है. उसे सीरीज जीतने के लिए बाकी दोनों मैच जीतने होंगे. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया यह मैच जीत सीरीज अपने नाम कर सकता है. भारत की कोशिश ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों वनडे में लगातार पांचवीं हार से बचने की भी होगी.

आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने संकेत दिए हैं कि दूसरे वनडे में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड खेल सकते हैं. मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस के वर्कलोड को संभालने के लिए हेजलवुड को मौका मिल सकता है. पहले वनडे मैच में स्टार्क और कमिंस दोनों खेले थे.

क्‍या होगा टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर?

राजकोट में टीम इंडिया को सबसे पहले बैटिंग ऑर्डर सेट करना होगा. हालांकि यह नई प्रॉब्‍लम नहीं है. विश्व कप के पहले ही भारत के मध्य क्रम और निचले क्रम की कलई कई बार खुलती रही है. रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में तीन सलामी बल्लेबाजों के रहते हुए कौन कहां खेलेगा यह सिरदर्द बना है. मुंबई में रोहित और धवन ने ओपनिंग की थी तो राहुल नंबर-3 खेले थे. कोहली को इस कारण चौथे नंबर पर आना पड़ा था.

कोहली के इस कदम की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी. राजकोट में बहुत मुमकिन है कि कोहली अपने पुराने स्थान पर खेलें. अब देखना यह है कि सलामी बल्लेबाजी कौन करता है. संभावना है कि रोहित और धवन सलामी जोड़ी के रूप में रहेंगे और राहुल नंबर-4 पर खेलें. राहुल का खेलना तय है इसका एक कारण यह है कि उन्हें दूसरे मैच में बतौरे स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर खेलाया जाएगा क्योंकि ऋषभ पंत चोट के कारण दूसरे मैच में नहीं खेलेंगे. पहले मैच में उन्हें सिर में चोट लगी थी और इसी कारण वह पहले मैच में फील्डिंग करने नहीं उतरे थे. वानखेड़े में भी राहुल ने विकेटकीपिंग की थी. अब देखना होगा कि पंत के स्थान पर टीम में कौन आता है.

सतर्क हैं कंगारू

आस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज होगी लेकिन वो जानती है कि भारत जख्मी शेर है जो वापसी को बेताब है. कोहली की आग से दुनिया वाकिफ है और घर में 10 विकेट से हार कोहली को बर्दाश्त नहीं है. आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने पहले मैच के बाद कहा था कि भारत अब और खतरनाक होकर वापसी की कोशिश करेगा.

आस्ट्रेलियाई लिहाज से उसकी गेंदबाजी सही जा रही है. पहले मैच में वार्नर और फिंच के कारण बाकी बल्लेबाजों को मौका नहीं मिला था. स्टीव स्मिथ कितने खतरनाक हैं यह कोहली एंड कंपनी जानती है. मार्नस लाबुशैन अभी तक वनडे नहीं खेले हैं लेकिन वह फॉर्म में है.

संभावित टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर.

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशैन, केन रिचर्डसन, डी आर्की शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.

ये भी पढ़ें

राजकोट में जीत चाहिए तो विराट को इन तीन गलतियों से लेना होगा सबक

कॉन्ट्रैक्ट में धोनी का नाम शामिल न होने पर BCCI ने दी ये सफाई