India vs Bangladesh 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, भारत की बांग्लादेश पर 68 रनों की बढ़त

यह दोनों टीमों के लिए बेहद खास मैच है क्योंकि दोनों अपना पहला दिन-रात का टेस्ट खेल रही हैं.
India vs Bangladesh 2nd Test, India vs Bangladesh 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, भारत की बांग्लादेश पर 68 रनों की बढ़त

भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे अपने पहले दिन-रात टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत बांग्लादेश पर 68 रनों की बढ़त के साथ किया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं.

स्टम्प्स तक कप्तान विराट कोहली 59 और उप-कप्तान अजिंक्य राहणे 23 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन ही बना सकी थी.

भारत ने मयंक अग्रवाल (14), रोहित शर्मा (21) और चेतेश्वर पुजारा (55) के विकेट खोए हैं.

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया और ईशांत शर्मा की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को गलत साबित कर दिया. ईशांत ने पांच विकेट अपने नाम किए.

बांग्लादेश के लिए सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए. लिटन दास ने 24 रनों का योगदान दिया लेकिन वह चोट के कारण मैच से बाहर हो गए हैं. उनके स्थान पर मेहेदी हसन मिराज को कॉन्सेशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया गया है.

वहीं, नईम हसन को भी चोट के कारण बाहर जाना पड़ा और उनके स्थान पर ताइजुल इस्लाम कॉन्सेशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में आए हैं.

यह दोनों टीमों के बीच खेली जा रही दो मैचों की सीरीज का आखिरी मैच है. भारत सीरीज में 1-0 से आगे है.

पिंक बॉल के साथ पहला दिन-रात का टेस्ट बांग्लादेश को रास नहीं आया. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पहले सत्र की समाप्ति तक 73 रनों के कुल योग पर ही अपने छह विकेट गंवा दिए.

भारत ने बांग्लादेश पर लीड बना ली है. भारतीय टीम 2 विकेट खोकर 136 रन पर बल्लेबाजी कर रही है. चेतेश्वर पुजारा अर्धशतक लगा चुके हैं.

रोहित शर्मा के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा है. रोहित 35 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए.

भारतीय टीम 1 विकेट के नुकसान पर 33 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रही है. मयंक अग्रवाल 14 रन बनाकर आउट हुए.

106 रन पर बांग्लादेश की पूरी टीम सिमट गई है. इशांत शर्मा ने 5 विकेट लेकर बांग्लादेशी टीम की कमर तोड़ दी. इशांत ने 12 ओवर में 22 रन खर्च किए.

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने 103 रन पर अपने 8 विकेट गंवा दिए हैं. इशांत शर्मा जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे हैं. इशांत अब तक चार विकेट ले चुके हैं.

यह दोनों टीमों के लिए बेहद खास मैच है क्योंकि दोनों अपना पहला दिन-रात का टेस्ट खेल रही हैं. दिन-रात के टेस्ट में पिंक बॉल का उपयोग होता है. आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट लाल गेंद से खेली जाती है, जिसे रेड चेरी भी कहा जाता है.

सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के साथ ही इस मैच का फैसला हुआ था. गांगुली ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से मुलाकात के बाद घोषणा की थी कि बांग्लादेश के साथ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच फ्लडलाइट के नीचे खेला जाएगा.

India vs Bangladesh 2nd Test, India vs Bangladesh 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, भारत की बांग्लादेश पर 68 रनों की बढ़त

इस घोषणा के साथ ही इस मैच की तैयारी शुरू कर दी गई. कप्तान कोहली ने कहा कि वह घर में पहला दिन-रात का टेस्ट खेलने को लेकर खुश हैं. गांगुली ने पिंक बॉल बनाने वाली कम्पनी-एसजी से इस मैच के लिए यथाशीघ्र गेंद बनाने के लिए कहा गया.

बीसीसीआई चाहती थी कि भारतीय टीम इंदौर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के दौरान अच्छा खासा समय पिंक बॉल के साथ बिताए. भारत ने पिंक बॉल मैच को देखते हुए इंदौर में पिंक बॉल के साथ काफी अभ्यास किया.

भारत ने इंदौर टेस्ट पारी के अंतर से जीता और फिर इसी के साथ कोलकाता में पहले पिंक बॉल टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी गई. इस मैच के लिए कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इनमें सबसे प्रमुख नाम हैं.

शेख हसीना शुक्रवार को विशेष विमान से कोलकाता पहुंची और फिर स्टेडियम आकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ खिलाड़ियों से मिलीं. इसके बाद हसीना ने ममता और गांगुली के साथ ईडन बेल बजाकर मैच के शुरुआत की आधिकारिक घोषणा की.

इस मैच के लिए पूरे कोलकाता को पिंक रंग से सजाया गया है. शहर की मुख्य इमारतों को पिंक रंग से ढक दिया गया है. रात में ये इमारतें पिंक रंग की झालरों के साथ काफी खूबसूरत दिखाई दे रही हैं.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम को भी इसी अंदाज में सजाया गया है. हर ओर पिंक रंग का बोलबाला है. यहां तक कि कई पूर्व खिलाड़ी-मसलन हरभजन सिंह पिंक कलर के ब्लेजर में दिखाई दिए. सुनील गावस्कर पिंक कलर की टाई के साथ टीवी पर दिखाई दिए. सचिन तेंदुलकर भी इसी अंदाज में नजर आए.

इस मैच को खास बनाने के लिए पैराशूटर्स द्वारा मैदान में उतरकर दोनों कप्तानों को गेंद सौपने का कार्यक्रम था लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे रद्द कर दिया गया. खिलाड़ियों के साथ राष्ट्रगान के लिए मैदान में आए बच्चे भी पिंक रंग से सराबोर दिखे. यहां कि स्टेडियम के अंदर मौजूदा स्कोरबोर्ड को भी पिंक कर दिया गया. टीवी पर स्कोरबोर्ड में भी पिंक रंग का बोलबाला रहा.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की लेकिन उसके यह फैसला महंगा पड़ा. दूसरी ओर, भारतीय गेंदबाजों ने पहली बार पिंक बॉल से खेलते हुए अपना असर दिखाया और जल्दी-जल्दी बांग्लादेश के छह विकेट झटक लिए. बांग्लादेश टीम को पिंक बॉल रास नहीं आई.

कप्तान मोमिनुल हक ने कहा था कि इस मैच से पहले पिंक बॉल से एक अभ्यास मैच खेलना अच्छा फैसला होता. कप्तान खुद शून्य पर आउट हुए.

टीमें :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश : मोमीनुल हक (कप्तान), शादमान इस्लाम, ईमरुल कायेस, मोहम्मद मिथुन, मुश्फीकुर रहीम, महमदुल्लाह, लिटन दास, नईम हसन, अबू जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन

Related Posts