IND vs ENG: रोहित,शमी और कोहली ने बनाए ये ‘विराट’ रिकॉर्ड, चहल बने अब तक के सबसे खर्चीले स्पिनर

टीम इंडिया का इरादा तो 1999 के इतिहास को दोहराने का था लेकिन इंग्लैंड ने 27 सालों बाद विश्वकप में टीम इंडिया को हरा दिया.

लंदन: बर्मिंघम के ऐतिहासिक मैदान में टीम इंडिया को फिरंगियों के हाथों 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस हार से जितना फर्क टीम इंडिया को नहीं पड़ा उससे ज्यादा फर्क एशिया की कई टीमों को पड़ा. पाकिस्तान का सेमीफाइनल खेलने का सपना अब और भी मुश्किल हो गया.

पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल खेलना है तो इंग्लैंड को न्यूजीलैंड से हारना होगा और पाकिस्तान को बांग्लादेश को हराना होगा. श्रीलंका की उम्मीदें आज खत्म हो गई. बांग्लादेश की राह भी और कठिन हो गई. टीम इंडिया का इरादा तो 1999 के इतिहास को दोहराने का था लेकिन इंग्लैंड ने 27 सालों बाद विश्वकप में टीम इंडिया को हरा दिया.

इस मैच में कई रिकॉर्ड बने. रोहित शर्मा दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिसने एक विश्व कप में लगातार तीन शतक जड़े. इससे पहले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 2003 विश्वकप में लगातार तीन शतक जड़े थे. रोहित शर्मा ने उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. जबकि भारत को अभी दो मैच और खेलने हैं उसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल का मुकाबला होगा.

भारतीय कप्तान अपनी पारी से नाखुश जरुर होंगे. आउट होने के बाद उनकी नाखुशी उनके चेहरे से साफ झलक रही थी. विराट कोहली अर्धशतक को शतक में कंवर्ट करने में माहिर हैं. लेकिन इस विश्वकप में उनके बैट से अभी तक एक भी सेंचुरी नहीं निकली है. लेकिन इसके साथ ही कोहली ने एक और रिकॉर्ड कायम कर दिया है. कोहली विश्वकप इतिहास के पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने लगातर पांच अर्धशतक जमाए हैं.

भारत के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल का दिन अच्छा नहीं रहा. चहल के 10 ओवरों में 88 रन पड़े और कोई विकेट भी नहीं मिला. चहल के नाम एक बुरा रिकॉर्ड कायम हो गया. आज तक कोई भी भारतीय स्पिनर अपने पूरे स्पेल में इतना महंगा साबित नहीं हुआ.

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चार विकेट झटके. इसके साथ ही शमी के नाम भी एक बेहतरीन रिकॉर्ड बन गया. विश्व कप मैच में अब तक केवल दो ही ऐसे गेंदबाज हुए है जिसने लगातार तीन मैचों में चार-चार विकेट लिए हों. ये कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी. उनहोंने साल 2011 विश्वकप में ये रिकॉर्ड कायम किया था. उसके बाद अब मोहम्मद शमी ने लगातार तीन मैचों में चार-चार विकेट लेकर उनक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.