IND vs SA, 1st Test: तीसरे दिन का खेल समाप्त, द. अफ्रीका का स्कोर 385/8, अभी भी 117 रन पीछे

भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाकर पारी घोषित की थी. मयंक अग्रवाल ने डबल सेंचुरी और रोहित शर्मा ने 176 रन बनाए.
IND vs SA 1st Test, IND vs SA, 1st Test: तीसरे दिन का खेल समाप्त, द. अफ्रीका का स्कोर 385/8, अभी भी 117 रन पीछे

IND vs SA, 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज (गांधी-मंडेला ट्रोफी) का पहला टेस्ट मैच विशाखापत्तनम खेला जा रहा है. मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 8 विकेट पर 385 रन बना लिए हैं और भारत से पहली पारी के आधार पर 117 रनों से पीछे है. केशव महारज 3 और मुथुसामी 12 रन बनाकर नाबाद हैं.

भारत ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मैच के तीसरे दिन 3 विकेट पर 38 रनों से आगे खेलना शुरू किया. इशांत शर्मा ने टेम्बा बामुवा को 18 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारत को ​तीसरे दिन पहली और कुल चौथी सफलता दिलाई. इसके बाद डीन एल्गर ने कप्तान फैफ डु प्लेसी के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की. आर अश्विन ने डु प्लेसी को 55 रन के निजी योग पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने 178 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे.

मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक और रोहित शर्मा के 176 रनों की बदौलत भारत ने बड़ा स्‍कोर खड़ा किया था. दूसरे दिन जब दक्षिण अफ्रीकी टीम बैटिंग करने आई तो उसके बल्‍लेबाज स्पिन नहीं खेल सके. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी के जाल में तीन बल्‍लेबाजों को फंसाया था. आज उनकी नजरें पिच से और मदद लेकर दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों की मुश्किल बढ़ाने पर रहेगी.

IND vs SA, 1st Test Day 3 Latest Updates

  • डीन एल्‍गर के 150 रन पूरे. जडेजा की गेंद पर बैकवर्ड प्‍वॉइंट में कट लगाकर उन्‍होंने यह मुकाम हासिल किया. डी कॉक के साथ मिलकर उन्होंने रनों की रफ्तार तेज कर दी है. पिछले 10 ओवर में 48 रन बने हैं.
  • चायकाल के बाद खेल शुरू हो गया है. रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा को गेंदबाजी आक्रमण की कमान दी गई है. पिछले 10 ओवर में इन दो दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों ने 46 रन बनाए हैं.

दूसरे सेशन में दक्षिण अफ्रीका ने की वापसी

  • चायकाल तक दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट के नुकसान पर 292 रन बनाए हैं. डीन एल्‍गर 250 गेंद में 133 रन बनाकर जमे हुए हैं. क्विंटन डी कॉक ने 98 गेंदों में 69 रन बनाए हैं और वह एल्‍गर का बखूबी साथ दे रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका अब भारत के पहली पारी के स्‍कोर से 210 रन पीछे है.
  • IND vs SA 1st Test: डी कॉक ने भी अर्द्धशतक पूरा कर लिया है. डीन एल्‍गर अभी भी क्रीज पर डटे हुए हैं. उन्‍होंने 240 गेंदें खेल ली हैं और 129 रन बनाए हैं. दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 100 से ज्‍यादा रनों की साझेदारी हो चुकी है. पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका अब भी 215 रन पीछे है.
  • डीन एल्‍गर ने भारत में अपना पहला शतक लगाया. एक टर्निंग विकेट पर उन्‍होंने भारतीय स्पिनर्स का बखूबी सामना किया. डु प्‍लेसिस के बाद आए क्विंटन डी कॉक भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. दोनों के बीच में 52 रनों से ज्‍यादा की साझेदारी हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका अब भारत के स्‍कोर से 271 रन पीछे है.
  • फाफ डु प्‍लेसिस 55 रन बनाकर आउट. अश्विन ने चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कराया कैच. डीन एल्‍गर शतक के करीब.
  • फाफ डु प्‍लेसिस का अर्द्धशतक पूरा. टेस्‍ट क्रिकेट में यह उनका 20वां अर्द्धशतक है. 53 ओवर का खेल हो चुका है और पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका अभी 344 रनों से पीछे है.
  • दूसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है. टीम इंडिया अटैक मोड में है मगर दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज बेहद सावधानी से बैटिंग कर रहे हैं.

पहला सेशन दक्षिण अफ्रीका के नाम

  • IND vs SA 1st Test: तीसरे दिन लंच ले लिया गया है. पहले सेशन में साउथ अफ्रीका ने सिर्फ एक विकेट गंवाया. फाफ डु प्‍लेसिस 48 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि डीन एल्‍गर 76 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए
  • दक्षिण अफ्रीका ने 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. डीन एल्‍गर ने संघर्षपूर्ण बल्‍लेबाजी करते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया. कप्‍तान डु प्‍लेसिस उनके साथ क्रीज पर मौजूद हैं.
  • डीन एल्‍गर ने अब तक अश्‍विन को ठीक से खेला है. फाफ डु प्‍लेसिस ने अश्‍विन पर दबाव बनाने की कोशिश और दो लगातार चौके लगाए. फिलहाल अश्विन और मोहम्‍मद शमी की जोड़ी गेंदबाजी कर रही है. साउथ अफ्रीका अभी भी 430 रनों से पीछे है.
  • IND vs SA 1st Test: मैच के तीसरे दिन भी मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उप-कप्तान टेम्बा बवूमा 18 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. बवूमा को अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने जाल में फंसाया और दक्षिण अफ्रीका को 63 के स्‍कोर पर चौथा झटका दिया. कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस क्रीज पर आए हैं.
  • विशाखापट्नम में मौसम साफ है. धूप खिली हुई है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के लिए यह बिल्‍कुल अच्‍छी ख़बर नहीं है. गेंद टर्न हो रही है और उनके तीन बल्‍लेबाज पहले से ही पवेलियन में हैं. टीम इंडिया के पास अभी 463 रनों की लीड है. भारत की कोशिश होगी कि जल्‍द से जल्‍द मेहमानों को ऑलआउट कर थोड़ी देर बैटिंग की जाए. चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका को 450 से ज्‍यादा का लक्ष्‍य दिया जाए.
  • भारत के विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज दबाव में दिखे. 14 के कुल स्कोर पर अश्विन ने एडिन मार्करम (5) को बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलाई. थेयुनिस डे ब्रून ने चार रन ही बनाए और 31 के कुल स्कोर पर अश्विन का दूसरा शिकार बने. तीन रन बाद जडेजा ने डीन पीट ने को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दक्षिण अफ्रीका को मुसीबत में डाल दिया.

पहली बार टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी कर रहे भारत के रोहित शर्मा ने मौके को भुनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 176 रन बना डाले. इसी के साथ वह पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की बराबरी भी कर ले गए. रोहित, द्रविड़ के साथ घर में खेले गए टेस्ट मैचों में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. द्रविड़ ने घर में 1997 से 1998 तक टेस्ट में लगातार छह अर्धशतक जमाए थे. रोहित के भी अब घर में खेले गए टेस्ट में लगातार छह अर्धशतक हो गए हैं.

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने गढ़े नए कीर्तिमान, 15 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

‘रोहित शर्मा अपने नाम के आगे G लगा लो, हिंदुस्तान में तुमसे बड़ा बल्लेबाज कोई नहीं है’

Related Posts