2019 World Cup: हार्दिक पांड्या की घातक गेंदबाजी के आगे बल्ला छोड़ भागे फाफ डू प्लेसी

हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका के कप्तान बल्ला मैदान पर फेंक कर ही भाग गए.
world cup, 2019 World Cup: हार्दिक पांड्या की घातक गेंदबाजी के आगे बल्ला छोड़ भागे फाफ डू प्लेसी

लंदन: भारत बनाम साउथ अफ्रीका मुकाबला चल रहा है. जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीकन शेर धराशाई नजर आ रहे है. अफ्रीका के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं.

हार्दिक पांड्या अपना दूसरा ओवर फेंक रहे थे. पांड्या ने शॉर्ट लेंथ की गेंद ऊंची उठती हुई गेंद डाली. पांड्या के सामने थे साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी. फाफ डू प्लेसी गेंद को समझ नहीं पाए और ऑफ की ओर शॉट खेलना चाहा. तभी उनका बैट उनके हाथ से छूट दूर जाकर गिरा. डु प्लेसिस बिना बैट के ही दौड़ पड़े.

भारतीय क्रिकेट टीम यहां आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में आज दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी. भारत का यह पहला मैच है लेकिन दक्षिण अफ्रीका दो मैच खेल चुकी है. पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने उसे मात दी थी तो वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उसे पटका था. दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप इतिहास को देखते हुए उसे चोकर्स कहा जाता है, और अभी तक इस विश्व कप में अनचाहे में ही सही दक्षिण अफ्रीका इस तमगे से पीछा छुड़ाती नहीं दिख रही है.

इंग्लैंड के खिलाफ हार समझ में आती है लेकिन बांग्लादेश के सामने नतमस्तक होना उसकी ख्याति के खिलाफ ही गया है. उसकी परेशानियां कम भी नहीं हो रही हैं. टूनार्मेंट की शुरुआत में ही उसके मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोटिल हो गए थे और अब लुंगी नगिदी 10 दिन के लिए बाहर हो गए हैं. उन्हें द ओवल में खेले गए मैच में मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत हो गई थी.

वहीं भारत के लिहाज से देखा जाए तो उसके लिए यह अच्छी खबर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज बिखर गए थे. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के दो मुख्य गेंदबाजों का न होना निश्चित ही भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की बात होगी. अब उनके सामने कगिसो रबादा की चुनौती अहम होगी.

भारतीय बल्लेबाजी की लय शीर्ष-3 के प्रदर्शन पर काफी निर्भर करती है. इन तीन में से अगर एक भी अंत तक खड़े हो जाता है तो भारत का स्कोर अच्छा होता है.  बीते दो साल में यही देखा गया है, लेकिन अगर शुरू के तीनों बल्लेबाज विफल हो जाते हैं तो भारतीय टीम के लिए उबरना मुश्किल होता दिखा है.

Related Posts