IND vs SA 2nd Test: पहले दिन का खेल भारत के नाम, अग्रवाल ने मारा शतक, कोहली-पुजारा ने जड़ी फिफ्टी

यह टेस्ट मैच विराट कोहली का बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है. वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हैं. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 50 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है.
IND vs SA 2nd Test, IND vs SA 2nd Test: पहले दिन का खेल भारत के नाम, अग्रवाल ने मारा शतक, कोहली-पुजारा ने जड़ी फिफ्टी

IND vs SA 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से भारत के नाम रहा. भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं. क्रीज पर कप्तान विराट कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर नाबाद है.

पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीता. कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. कप्तान कोहली का ये फैसला पूरी तरह भारत के हित में गया. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (14) जल्द आउट हो गए, लेकिन मयंक अग्रवाल (108) ने चेतेश्वर पुजारा के साथ शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा. पुजारा ने भी 58 रनों की शानदार पारी खेली.

वहीं पुजारा और अग्रवाल के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ 75 रनों की शानदार साझेदारी बनाई. इसी दौरान कप्तान कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक भी जड़ा.

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में खेला जा रहे इस मुकाबले के पहले दिन भारतीय बल्लेबाजों ने अफ्रीकी गेंदबाजों को कोई खास मौका नहीं दिया. साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज कगीसो रबाडा रहे, जिन्होंने सभी तीन भारतीय बल्लेबाजों के विकेट झटके. उनके अलावा कोई भी अफ्रीकी गेंदबाज विकेट हासिल नहीं कर सका.

सीरीज में पहले से भी 1-0 की बढ़त के साथ खेल रहे भारत की कोशिश होगी की अपनी बढ़त को दोगुना किया जा सके. वहीं अब साउथ अफ्रीका बराबरी की फिराक में है. यह टेस्ट मैच भारत के विराट कोहली का बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है. वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हैं. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 50 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. पढ़ें मैच की पूरी डिटेल…

IND vs SA, 2nd Test Day 1 Stumps

  • 85.1 ओवर के बाद दूसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है. स्टंप्स होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं. क्रीज पर कप्तान विराट कोहली 105 गेंदों में 63 रन और अजिंक्य रहाणे 70 गेंदों में 18 रन बनाकर नाबाद हैं.
  • 82 ओवर खत्म होने के बाद भारत का स्कोर है 258/3, विराट कोहली 96 गेंदों में 53 रन और अजिंक्य रहाणे 60 गेंदों में 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.
  • विराटो कोहली ने फिलांडर की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव जड़ते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. इसी के साथ कोहली-रहाणे के बीच 59 रनों की साझेदारी भी बन गई है.
  • कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है, साथ ही भारत ने महज 3 विकेट के नुकसान पर 250 का स्कोर भी पार कर लिया है.
  • 75 ओवर खत्म होने के बाद भारत का स्कोर है 223/3, क्रीज पर विराट कोहली 27 और अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर मौजूद हैं.
  • साउथ अफ्रीकी टीम पर दवाब साफ देखा जा सकता है. टीम इंडिया के लगातार बढ़ते स्कोर के बाद भी अफ्रीकी टीम ने ओवर थ्रो के पांच रन भारत को गिफ्ट के तौर पर दे दिए. ये रन अफ्रीकी टीम को काफी अखर सकते हैं.
  • टीम इंडिया ने 65वें ओवर में 200 का कुल स्कोर पार कर लिया है. क्रीज पर कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं.
  • कगिसो रबाडा की गेंद पर मयंक अग्रवाल आउट. कैच सीधे स्लिप में खड़े फाफ डु प्‍लेसी के हाथ में गया. अग्रवाल ने 195 गेंदों में 108 रन बनाए. इस पारी में उन्‍होंने 16 चौके और दो छक्‍के लगाए हैं.
  • मयंक अग्रवाल ने लगातार दूसरे टेस्‍ट मैच में दूसरा शतक लगाया. उन्‍होंने 183 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की. वह अपना छठा टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं. पहले टेस्‍ट की तरह, उन्होंने एक छोर थामे रखा है. पहले टेस्‍ट में अग्रवाल ने दोहरा शतक लगाया था.
  • दिन के आखिरी सत्र का खेल शुरू हो गया है. विराट कोहली ने खाता खोल लिया है. सबकी नजरें मयंक अग्रवाल पर टिकी हैं.
  • अब तक दो सेशन में भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने 4 गेंदें खेली हैं मगर खाता नहीं खोल सके हैं. मयंक अग्रवाल 171 गेंद में 86 रन बनाकर नॉट आउट हैं. इस सेशन में टीम इंडिया ने 3.25 के रन रेट से 28 ओवर में 81 रन बनाए.

IND vs SA, 2nd Test: दूसरे सेशन में भारत ने बढ़ाया रनरेट

  • कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर हैं. दूसरा सेशन खत्‍म होने के कगार पर है, ऐसे में भारत नहीं चाहेगा कि और कोई विकेट गिरे. मयंक अग्रवाल को करिअर का दूसरा शतक लगाने के लिए सिर्फ 18 रनों की जरूरत है.
  • चेतेश्‍वर पुजारा को कगिसो रबाडा ने किया आउट. एक सामान्‍य सी गेंद पर पुजारा ने बैट अड़ा दिया और स्लिप्‍स में खड़े कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी ने कोई गलती नहीं की. पुजारा ने 112 गेंद में 58 रन बनाए.
  • टीम इंडिया का स्‍कोर 150 रन पार कर गया है. इसी के साथ चेतेश्‍वर पुजारा ने लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई. उन्‍होंने पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में 81 रन बनाए थे. फिलहाल वह 107 गेंद में 52 रन बनाकर खेल रहे हैं.

IND vs SA 2nd Test, IND vs SA 2nd Test: पहले दिन का खेल भारत के नाम, अग्रवाल ने मारा शतक, कोहली-पुजारा ने जड़ी फिफ्टी

  • चेतेश्‍वर पुजारा और मयंक अग्रवाल के बीच दूसरे विकेट के लिए 100 से ज्‍यादा रनों की साझेदारी हो चुकी है. इस पार्टनरशिप में पुजारा ने 35 और मयंक ने 60 रन बनाए हैं. अभी अग्रवाल 140 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि पुजारा ने 84 गेंद में 35 रन बनाए हैं.
  • दूसरे सेशन के 15 ओवर में 38 रन बने हैं. मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा के क्रीज पर रहते हुए 2.5 के रनरेट से भारत रन बना रहा है.
  • मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्‍ट करिअर का चौथा अर्द्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 112 गेंदें खेलीं.
  • मयंक अग्रवाल ने केशव महाराज के ओवर में दो चौके लगाए. वह अपने अर्द्धशतक से सिर्फ छह रन दूर है. उन्‍होंने पहले टेस्‍ट में शानदार दोहरा शतक लगाया था.
  • मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा दूसरे सेशन के खेल के लिए क्रीज पर पहुंच चुके हैं. स्पिनर केशव महाराज गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे. दोनों बल्‍लेबाज ने पहले सेशन में 50 से कम के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. दूसरे सत्र में कोशिश रन गति बढ़ाने की होगी.
  • IND vs SA, 2nd Test: पहला सेशन एक तरह से भारत के नाम रहा. टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने का फैसला भारत के लिए अब तक सही साबित हुआ है. पुणे की पिच को लेकर तरह-तरह की बातें हो रही थीं, मगर अब तक कोई एब्‍नॉर्मल बाउंस देखने को नहीं मिला है.
  • मेहमान टीम ने अभी तक अपने चार गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है. पदार्पण कर रहे एनरिक नोर्टजे पांच ओवरों में एक मेडेन के साथ 27 रन खर्च कर चुके हैं. विकेट लेने वाले राबाडा 10 ओवरों में 26 रन दिए हैं. वर्नोन फिलेंडर किफायती रहे हैं. सात ओवरों में उन्होंने एक मेडन फेंका है और सिर्फ आठ रन दिए हैं. स्पिनर केशव महाराज ने तीन ओवरों में 10 रन दिए हैं.

IND vs SA 2nd Test : पहले सेशन में बैलेंस रहा मुकाबला

  • 24 ओवर का खेल पूरा हो चुका है और भारत का स्‍कोर एक विकेट के अनुसार पर 77 रन है. चेतेश्‍वर पुजारा ने 38 गेंद में 19 और मयंक अग्रवाल ने 80 गेंद में 34 रन बनाए हैं. पिछले 10 ओवर में टीम इंडिया ने 32 रन बनाए हैं.
  • IND vs SA, 2nd Test: चेतेश्‍वर पुजारा ने 13 गेंद खेलने के बाद खाता खोला. फिलहाल वह 20 गेंद में 4 रन बनाकर खेल रहे हैं. मयंक अग्रवाल क्रीज पर बेहद सॉलिड दिख रहे हैं और लंबी पारी खेलने के मूड में हैं. उन्‍होंने 52 गेंदों में 30 रन बनाए हैं जिनमें से 28 रन सिर्फ चौकों से बटोरे हैं.

IND vs SA 2nd Test, IND vs SA 2nd Test: पहले दिन का खेल भारत के नाम, अग्रवाल ने मारा शतक, कोहली-पुजारा ने जड़ी फिफ्टी

  • पहले दिन एक घंटे का खेल पूरा हो चुका है. टीम इंडिया ने रोहित शर्मा का विकेट खोकर 36 रन बनाए हैं. मयंक अग्रवाल 34 गेंद में 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं. चेतेश्‍वर पुजारा ने अब तक अपना खाता नहीं खोला है.
  • रोहित शर्मा आउट. मिडल स्‍टंप की लाइन वाली गेंद को रोहित खेलने पर मजबूर हुए. बल्‍ले का बाहरी किनारा लगा और क्विंटन डी कॉक ने कोई गलती नहीं की. कगिसो रबाडा ने चौथी बार टेस्‍ट क्रिकेट में रोहित को आउट किया है. नंबर 3 पर बल्‍लेबाजी करने चेतेश्‍वर पुजारा आए हैं.
  • फिलांडर बेहतरीन लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी कर रहे हैं. मयंक अग्रवाल के खिलाफ LBW अपील पर अंपायर ने नॉट आउट दिया. दक्षिण अफ्रीका ने रिव्‍यू लिया तो ‘अंपायर्स कॉल’ आया.
  • IND vs SA, 2nd Test: मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी क्रीज पर है. दक्षिण अफ्रीकी की तरफ से वर्नोन फिलांडर और कगिसो रबाडा ने गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की. पिच पर घास है मगर भीतर से यह सूखी है.
  • विराट कोहली ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है. हनुमा विहारी के स्थान पर तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में जगह मिली है. पिच को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है. डेन पीट के स्थान पर तेज गेंदबाज एनरिक नोर्टजे को टीम में शामिल किया गया है.

IND vs SA 2nd Test टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

दक्षिण अफ्रीका: एडिन मार्कराम, डीन एल्गर, थेयुनिस डे ब्रयून, टेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलांडर, सेनुरान मुथुसामी, केशव महाराज, एनरिक नोर्टजे और कागिसो रबाडा.

ये भी पढ़ें

‘एक टी-शर्ट थी, रोज धोकर पहनता था’, मां ने नम आंखों से सुनाई जसप्रीत बुमराह के स्‍ट्रगल की कहानी

एमएस धोनी के रिटायरमेंट पर रवि शास्‍त्री ने इशारों में कह दी बड़ी बात

Related Posts