IND vs SA: क्या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचने को तैयार है टीम इंडिया?

प्रोटियाज के खिलाफ निर्णायक मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर टीम इंडिया ने कुल 4 टी20 मैच खेले हैं जिसमें 2 में भारतीय टीम ने जीत का परचम लहराया, 2 मुकाबलों में विरोधी भारी पड़े थे.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी-20 मैच की सीरीज अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. पहला मैच धर्मशाला में धुलने के बाद मोहाली में टीम इंडिया को जीत मिली. अब मैन इन ब्लू प्रोटियाज के खिलाफ इतिहास रचने से महज एक कदम दूर है.

पहली बार दक्षिण अफ्रीका को घर में हराएगा भारत
टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक भारत में एक ही टी-20 सीरीज खेली गई है. 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2 मैच की टी20 सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर अपनी ताकत दिखाई थी. अब वक्त बदल चुका है. मौजूदा टी-20 सीरीज में भारत का पलड़ा भारी है. मोहाली टी-20 अपने नाम करने के बाद 22 सितंबर को बेंगलुरु में होने वाले इस सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया न सिर्फ उस हार का बदला लेगी बल्कि पहली बार दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में हराएगी. जिसका इंतजाम कोहली ब्रिगेड कर चुकी है.

बेंगलुरु में भारत का जीत प्रतिशत 50-50
प्रोटियाज के खिलाफ निर्णायक मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर टीम इंडिया ने कुल 4 टी20 मैच खेले हैं जिसमें 2 में भारतीय टीम ने जीत का परचम लहराया, 2 मुकाबलों में विरोधी भारी पड़े थे. बेशक पिछले आंकड़े भारत के जीत प्रतिशत को 50-50 दिखा रहे हैं. लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी इस सीरीज में टीम इंडिया प्रोटियाज पर पूरी तरह हावी है.

बेंगलुरु में बारिश ने बन जाए विलेन
मोहाली में जीत के साथ घरेलू सीजन की शुरुआत करने वाली टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. मुश्किल बस एक ही है लेकिन है बहुत गंभीर. रविवार को होने वाले सुपरहिट मुकाबले को लेकर फैंस और खिलाड़ियों के जोश पर पानी फिर सकता है। मौसम विभाग ने 22 सितंबर को बारिश की आशंका जताई है। ऐसे में मैच होगा या नहीं इस बात पर संशय है। बारिश ने खलल डाला तो दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से शिकस्त देने का टीम इंडिया का सपना टूट सकता है। वैसे अगर बारिश की वजह से मैच नहीं भी हो पाया तो भी सीरीज पर कब्जा टीम इंडिया का ही होगा।

कैसी होगी पिच?
बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच को बैटिंग पैराडाइज कहा जाता रहा है. इस मैदान पर खेले गए आखिरी इंटरनेशनल टी-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए थे. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 191 रन के लक्ष्य को हासिल कर भारत को हराया था. बल्लेबाजी के लिए मुफीद इस पिच पर रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली से बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है.

क्या होगा टीम कॉम्बिनेशन?
मोहाली टी20 जीतने के बाद कप्तान कोहली टीम में ज्यादा बदलाव करने के मूड नहीं दिख रहे. फिर भी एक बदलाव जरुर हो सकता है. बेंगलुरु में प्रैक्टिस सेशन के दौरान मनीष पांडे काफी वक्त तक बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए। हो सकता है कि विराट आखिरी टी20 मुकाबले में उन्हें मौका देने की सोच रहे हों. अगर मनीष पांडे प्लेइंग 11 में आते हैं तो क्रुनाल पांड्या को बाहर बैठना पड़ सकता है.