वर्ल्‍ड कप में बल्‍लेबाजी का इतिहास बदल सकते हैं रोहित शर्मा, जानिए कैसे

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना सर्वाधिक स्‍कोर (264 रन) श्रीलंका के खिलाफ ही बनाया था. वह किसी एक टीम के खिलाफ दो दोहरे शतक लगाने वाले पहले और इकलौते खिलाड़ी हैं.

लीड्स: भारत लीग स्‍टेज का अपना आखिरी मैच श्रीलंका के खिलाफ 6 जुलाई को हेडिग्ले मैदान पर खेलेगा. टीम इंडिया पहले ही आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है जबकि श्रीलंका अंतिम-4 की रेस से बाहर है.

इस मैच के परिणाम से अंतिम-4 पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच प्‍वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचने का नतीजा जरूर पता चल जाएगा. भारत के ओपनर बल्‍लेबाज रोहित शर्मा इस मैच में तीन वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं.

ये तीन रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के नाम किसी एक वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड हो सकता है. वह 2019 वर्ल्‍ड कप के 7 मैचों में 4 शतक लगा चुके हैं. एक और शतक लगाते ही वह यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. 2015 वर्ल्‍ड कप में श्रीलंका के कुमार संगाकारा ने भी 7 पारियों में 4 शतक लगाए थे.

एक वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. 2003 वर्ल्‍ड कप में उन्‍होंने 673 रन बनाए थे. अभी टीम इंडिया को कम से कम दो मैच और खेलने हैं और ऐसे में रोहित शर्मा के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का मौका है. उनके अभी 544 रन हैं.

2003 वर्ल्‍ड कप के ग्रुप स्‍टेज में सचिन ने 9 मैचों में 586 रन बनाए थे. रोहित अब तक 7 मैचों में 544 रन बना चुके हैं. श्रीलंका के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप स्‍टेज मैच में रोहित सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

दिलचस्‍प बात ये है कि रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना सर्वाधिक स्‍कोर (264 रन) श्रीलंका के खिलाफ ही बनाया था. उन्‍होंने 2017 में मोहाली के मैदान पर इसी टीम के खिलाफ 208* रनों की पारी खेली और किसी एक टीम के खिलाफ दो दोहरे शतक लगाने वाले पहले और इकलौते खिलाड़ी बन गए.

ये भी पढ़ें : बार-बार बैट का स्पॉन्सर क्यों बदल रहे हैं MS धोनी?

ये भी पढ़ें : 18 साल के अफगानी बल्लेबाज ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का 27 साल पुराना रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें : बांग्‍लादेश के कप्‍तान ने शाकिब अल हसन से क्‍यों मांगी माफी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *