बारिश नहीं, किसी और वजह से गुवाहाटी T-20 मैच पर फिरा पानी

अंपायर्स ने रात करीब 10 बजे मैद रद्द करने का फैसला किया. इसके साथ ही गुवाहाटी के स्टेडियम में बैठे करीब 20 हजार दर्शकों के उत्साह पर पानी फिर गया.
india vs srilanka, बारिश नहीं, किसी और वजह से गुवाहाटी T-20 मैच पर फिरा पानी

क्या कभी मैदान पर पिच को सुखाने के लिए आयरन और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल होते देखा है? नहीं देखा तो गुवाहाटी टी-20 की हर एक तस्वीर को गौर से देखिए. हेयर ड्रायर के जरिए पिच के घास सुखाने की कोशिश की गई. यहां तक की पिच को सुखाने के लिए आयरन का इस्तेमाल भी किया गया जिसका इस्तेमाल आप घर में कपड़ों पर स्त्री करने के लिए करते हैं. आप सोच रहे होंगे कि गुवाहाटी स्टेडियम के ग्राउंड्स मैन, मैच शुरू करने के लिए कितनी मशक्कत कर रहे हैं. लेकिन सच्चाई ये है कि आयरन और हेयर ड्रायर के जरिए ये अपनी भारी गलती छुपाने की कोशिश कर रहे थे.

क्या है पूरा मामला ?

गुवाहाटी में खचाखच भरे स्टेडियम में करीब 20 हजार दर्शक मैच शुरू होने का इंतजार कर रहे थे. टॉस तय वक्त पर शुरू हुआ. भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. सबको बस मैच शुरू होने का इंतजार था. टीम भी तय हो गई. अब बस मैच शुरू ही होने वाला था कि करीब शाम 6 बजकर 50 मिनट पर बारिश शुरू हो गई. मैदान पर कवर्स लगाने पड़े. करीब 45 मिनट तक बारिश की वजह से मैच रुका रहा. लोगों को उम्मीद थी कि बारिश रुकने के बाद मैच दोबारा शुरू होगा. बहरहाल अंपायर्स रात 7 बजकर 50 मिनट पर पिच की जांच के लिए मैदान पर उतरे और इसी दौरान बड़ी लापरवाही हो गई. दरअसल ग्राउंड्समैन जिस वक्त कवर्स हटा रहे थे, उसी दौरान कवर पर मौजूद बारिश का जमा पानी, पिच पर गिर गया और ये गलती पूरे मैच पर भारी पड़ गई, क्योंकि पिच गीली हो गई.

india vs srilanka, बारिश नहीं, किसी और वजह से गुवाहाटी T-20 मैच पर फिरा पानी

अंपायर्स ने अगला इंस्पेक्शन रात 9 बजे तक के लिए टाल दिया. इस दौरान बारिश फिर से शुरू हो गई. कवर्स फिर से ढक दिए गए और गीली पिच को सुखाने का मौका हाथ से निकल गया. बारिश 8.55 पर रुकी तो पिच को सुखाने की जुगत तेज हो गई. इसी दौरान हेयर ड्रायर और आयरन का इस्तेमाल कर पिच को सुखाने की कोशिश की गई लेकिन तबतक देर हो चुकी थी. कवर्स पर से गिरा पानी पिच के किनारों को पूरी तरह से गीला कर चुका था.

फैंस को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर माजरा है क्या? क्योंकि पूरा मैदान सूखा था. पिच का बड़ा हिस्सा भी सूखा हुआ था लेकिन पिच के कुछ हिस्से अब भी खेलने के लिए सही नहीं थे. आखिरकार अंपायर्स ने रात करीब 10 बजे मैद रद्द करने का फैसला किया. इसके साथ ही गुवाहाटी के स्टेडियम में बैठे करीब 20 हजार दर्शकों के उत्साह पर पानी फिर गया.

खिलाड़ियों के साल के पहले मैच में जीत के इरादे से मैदान पर उतरने के मनसूबे पर पानी फिर गया. बारिश रुकने के बाद मैच दोबारा शुरू होने की उम्मीदों पर पानी फिर गया और गुवाहाटी में भारत-श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच रद्द कर दिया गया. ये मैच बारिश की वजह से नहीं बल्कि मैदान पर मौजूद ग्राउंड्स मैन की एक गलती की वजह से रद्द हुआ. इस मैच के रद्द होने के साथ ही टीम इंडिया की वर्ल्ड कप की तैयारी में एक मैच की कमी हो गई.

साथ ही शिखर धवन और जसप्रीत को मैदान पर वापसी के लिए अब अगले मैच का इंतजार करना होगा. दोनों खिलाड़ियों के लिए मैच खेलना बेहद जरूरी है क्योंकि दोनों जितना मैच खेलेंगे उनका आत्मविश्वास उतना ही बढ़ेगा. बहरहाल अब इंदौर में होने वाले अगले टी-2020 मुकाबले पर सबकी नजर है. जहां मौसम 7 जनवरी को साफ रहेगा और पूरे 20-20 ओवर के मैच होने का संभावना है.

Related Posts