IND vs WI: कोहली की तूफानी पारी के आगे वेस्टइंडीज ढेर, भारत ने 6 विकेट से जीता मुकाबला

विराट कोहली की धुंआधार पारी की बदौलत भारत ने आसानी से पहाड़ जैसे रन आसानी से चेज कर लिए.

(India vs West Indies 1st t20i ) हैदराबाद: भारत बनाम वेस्टइंडीज पहला टी20 मैच 6 विकेट से जीत लिया है. कोहली ने 50 गेंदों पर 96 नाबाद रन बनाए. वहीं केएल राहुल का बल्ला भी आज जमकर गरजा. राहुल ने 40 गेंदों पर 62 रन बनाएं. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्श करते हुए भारत को 208 रनों का लक्ष्य का दिया था. हिटमैन रोहित शर्मा का विकेट गिर जाने के बाद टीम संकट में थी क्योंकि वेस्टइंडीज ने एक बड़ा स्कोर दिया था.

शिमरन हेटमायेर और केरन पोलार्ड ने मध्य के ओवरों में एक्सीलेटर पर पैर रखकर वेस्टइंडीज को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया और भारत को 208 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. हेटमायेर ने 56 और पोलार्ड ने 39 रनों का योगदान दिया. अंत में जेसन होल्डर की नौ गेंदों पर 24 रनों की पारी ने भी विंडीज को 200 पार ले जाने में बड़ा रोल अदा किया.

दीपक चहर ने दूसरे ओवर में ही लेंडल सिमंस (2) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई और लगा कि भारतीय गेंदबाज कप्तान के फैसले को सही साबित कर मेहमान टीम को बड़ा स्कोर नहीं करने देंगे. लेकिन, दूसरे सलामी बल्लेबाज एविन लुइस और ब्रेंडन किंग ने दूसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर भारत के मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया. लुइस ने 17 गेंदों की पारी में चार छक्के और तीन चौकों की मदद से ताबड़तोड़ 40 रन बनाए. लुइस के रूप में विंडीज ने अपना दूसरा विकेट खोया. 64 के कुल स्कोर पर वॉशिंगटन सुंदर ने उनको आउट किया.

टीम को सौ का आंकड़ा पार कराने के बाद किंग, रवींद्र जडेजा की गेंद पर ऋषभ पंत द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए. उन्होंने 23 गेंदों पर 31 रन बनाए. यहां से हेटमायरे और पोलार्ड ने मोर्चा संभाला. दोनों ने अपने अंदाज के मुताबिक तेजी से रन बटोरे. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 18वें ओवर में इन दोनों को आउट कर भारत को थोड़ी राहत दी। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. इसी के साथ चहल ने टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की बराबरी कर ली. चहल ने 35 मैचों में 52 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन के नाम 46 मैचों में 52 विकेट हैं.

हेटमायेर ने 41 गेंदों पर दो चौके और चार छक्कों की मदद से 56 रन बनाए. वहीं पोलार्ड ने 19 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की सहायता से 39 रनों का योगदान दिया. भारत को यहां राहत नहीं मिली क्योंकि होल्डर ने इन दोनों के बचे काम को चौकों और छक्कों से अंजाम दिया. होल्डर ने अपनी पारी में दो छक्के और एक चौका लागया. उनके साथ दिनेश रामदीन सात गेंदों पर एक चौका लगाकर 11 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए चहल ने दो विकेट लिए। सुंदर, जडेजा, चहर के हिस्से एक-एक सफलता आई.

 

Related Posts