IND vs WI सीरीज में थर्ड अंपायर बताएगा नो-बॉल है या नहीं, देर हुई तो…

अगर तीसरे अंपायर को लगता है कि यह नो बॉल थी तो वह मैदानी अंपायर को इसकी जानकारी देगा और मैदानी अंपायर ही आखिरी फैसला सुनाएगा.

India vs West Indies T20I और वनडे सीरीज में नो बॉल को लेकर फैसला टीवी अंपायर लेगा. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस बात की पुष्टि की. भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच से हो रही है.

ICC के मुताबिक, ट्रायल के दौरान तीसरे अंपायर की नजरें पैर की नो बॉल पर रहेंगी. अगर तीसरे अंपायर को लगता है कि यह नो बॉल थी तो वह मैदानी अंपायर को इसकी जानकारी देगा और मैदानी अंपायर ही आखिरी फैसला सुनाएगा.

यहां यह बात समझना जरूरी है कि संदेह की स्थिति में फायदा गेंदबाज को होगा और अगर देर से नो बॉल का फैसला सुनाया जाता है तो मैदानी अंपायर विकेट को रद्द कर देगा (अगर होता है तो) और गेंद को नो बॉल करार देगा.

विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर पर काबिज भारत ने इस साल अगस्त में ही वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों प्रारूपों में मेजबान टीम पर क्लीन स्वीप किया था. भारतीय टीम हालांकि पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा की कप्तानी में दबाव में दिख रही थी. मेजबान टीम को पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था.

भारतीय टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज : केरन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल, शिमरन हियमायेर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, इविन लेविस, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, खारी पीएरे, दिनेश रामदीन, शेरफाने रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स. (IANS)

ये भी पढ़ें

विराट ने बताया कैसी होगी टी-20 वर्ल्ड कप की ‘टीम इंडिया,’ पंत और जडेजा पर जताया भरोसा

पाकिस्तान की लगातार हार ने रज्जाक को बड़बोलेपन के लिए किया मजबूर