भारतीय क्रिकेट स्टार्स की ट्रेनिंग का प्लान तैयार, BCCI की हरी झंडी का इंतज़ार, पढ़िए खेल की हर बड़ी खबर

भारत के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने कहा है कि वह बिना ‘सलाइवा’ यानी लार के भी गेंद को स्विंग करा सकते हैं. शमी ने कहा कि बचपन से ही तेज गेंदबाज़ों को गेंद पर सलाइवा लगाने की आदत होती है.
round up news of game and sports, भारतीय क्रिकेट स्टार्स की ट्रेनिंग का प्लान तैयार, BCCI की हरी झंडी का इंतज़ार, पढ़िए खेल की हर बड़ी खबर

भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने कहा है कि अगर उन्हें BCCI की तरफ़ से खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू करने के लिए एक तय तारीख़ मिल जाए तो वो तैयार हैं. उन्होंने सभी खिलाड़ियों के लिए चार चरणों का अभ्यास सत्र प्लान किया है. इसके शुरुआती दौर में छोटे रनअप से गेंदबाज़ी, कम दूरी से फील्डिंग और कम समय की बल्लेबाज़ी शामिल हैं. श्रीधर का कहना है कि सभी खिलाड़ी तक़रीबन 15-16 हफ़्ते से प्रैक्टिस से दूर है और ऐसे में उन्हें दोबारा मैदान पर उतारने के साथ-साथ उन्हें सुरक्षित रखने की चुनौती है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

बिना ‘सलाइवा’ गेंद स्विंग कराएंगे शमी

भारत के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने कहा है कि वह बिना ‘सलाइवा’ यानी लार के भी गेंद को स्विंग करा सकते हैं. शमी ने कहा कि बचपन से ही तेज गेंदबाज़ों को गेंद पर सलाइवा लगाने की आदत होती है. बावजूद इसके अगर गेंद की चमक को बरकरार रखा जाए तो गेंद स्विंग कराई जा सकती है. जिसमें वो सक्षम हैं.

वेस्टइंडीज़ के दौरे पर ECB की हरी झंडी

इंग्लैंड ने जुलाई में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज़ को हरी झंडी दे दी है. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को अब सरकार की हरी झंडी का इंतज़ार है. इस सीरीज़ का पहला मैच 8-12 जुलाई के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा.

अमेरिका से खेलने में प्लंकेट को एतराज नहीं

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ लिएम प्लंकेट ने कहा है कि आने वाले समय में मौक़ा मिलने पर उन्हें अमेरिका की टीम से क्रिकेट खेलने पर कोई एतराज़ नहीं है. उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी अमेरिकन है. इसलिए उनके बच्चे भी अमेरिकन सिटिज़न होंगे. लिहाज़ा अमेरिका की टीम से क्रिकेट खेलने पर उन्हें कोई एतराज़ नहीं है. प्लंकेट ने पिछले साल विश्व कप के फ़ाइनल में 3 विकेट लिए थे. इसके बाद से वो टीम से बाहर हैं. हाल ही में इंग्लैंड की टीम ने जिन खिलाड़ियों का ट्रेनिंग सेशन शुरू किया है उसमें भी लिएम प्लंकेट का नाम नहीं है.

round up news of game and sports, भारतीय क्रिकेट स्टार्स की ट्रेनिंग का प्लान तैयार, BCCI की हरी झंडी का इंतज़ार, पढ़िए खेल की हर बड़ी खबर

आज रिचर्ड्स होते तो T-20 के सबसे बड़े स्टार होते

न्यूज़ीलैंड के पूर्व खिलाड़ी इयन स्मिथ ने कहा है कि अगर टी-20 के इस दौर में विवियन रिचर्ड्स होते तो उनसे बड़ा स्टार कोई नहीं होता. उससे ज़्यादा दर्शकों को खींचने की क्षमता किसी खिलाड़ी नहीं होती. कोई भी फ्रेंचाइज़ी उनके लिए बड़ी से बड़ी रक़म खर्च करने के लिए तैयार रहती. यहां तक कि जितने पैसे पैट कमिंस और बेन स्टोक्स को मिलाकर दिए जाते हैं उतना भी विवियन रिचर्ड्स को अकेले मिल जाता. उन्होंने इस बातचीत में विवियन रिचर्डस की 90 से ज़्यादा की स्ट्राइक रेट का भी हवाला दिया.

करियर लंबा करने का मौक़ा मिला : एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने कहा है कि दुनिया भर में कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन से उनका करियर थोड़ा और लंबा हो सकता है. क़रीब 38 साल के जेम्स एंडरसन ने कहा कि अब वो एक-दो साल और क्रिकेट खेल सकते हैं. इंग्लैंड के सबसे अनुभवी गेंदबाज़ों में शुमार जेम्स एंडरसन ने अब तक 151 टेस्ट मैच में 584 विकेट लिए हैं. वनडे क्रिकेट में भी उनके खाते में 269 विकेट हैं.

अगले हफ़्ते शुरू होगी दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट खिलाड़ियों की ट्रेनिंग

दक्षिण अफ़्रीका में भी क्रिकेट खिलाड़ियों को अभ्यास की हरी झंडी मिल गई है. अगले हफ़्ते से खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे. दक्षिण अफ़्रीका में पांच दौर का लॉकडाउन है. जिसमें से तीसरे दौर का लॉकडाउन चल रहा है. प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ग़ैर अनुबंधित खिलाड़ियों को प्रैक्टिस की इजाज़त दी गई है.

आरपी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम का प्रस्ताव

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में लाइफ़टाइम अचीवमेंट के ध्यानचंद अवार्ड के लिए पूर्व खिलाड़ी आर पी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम का प्रस्ताव भेजा है. इसके अलावा द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए हॉकी इंडिया ने बीजे करिअप्पा और रमेश पठानिया का नाम भेजा है. इस नामांकन पर आरपी सिंह ने कहा कि यह सिर्फ़ उनका नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश का सम्मान है.

round up news of game and sports, भारतीय क्रिकेट स्टार्स की ट्रेनिंग का प्लान तैयार, BCCI की हरी झंडी का इंतज़ार, पढ़िए खेल की हर बड़ी खबर

शतरंज फ़ाइनल में हिकारू नाकामुरा ने बढ़त बनाई

लिंडोरस ए बी ऑनलाइन इंटरनेशनल शतरंज प्रतियोगिता के फ़ाइनल में अमेरिका के हिकारू नाकामुरा ने बढ़त बना ली है. रूस के डेनियल डुबोव के ख़िलाफ़ ‘बेस्ट ऑफ़ थ्री’ के मुक़ाबले में उन्होंने एक-शून्य की बढ़त बनायी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts