युवराज सिंह ने रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तुलना पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी से की

युवराज से पहले भी कई खिलाड़ी रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तारीफ कर चुके हैं. रोहित की बेहतरीन तकनीक उन्हें शानदार बल्लेबाज बनाती है.
indian cricket team, युवराज सिंह ने रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तुलना पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी से की

इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरे विश्व में क्रिकेट के सभी इवेंट्स स्थगित हैं. खिलाड़ी भी अपने घर पर हैं लेकिन वो अपने सोशल मीडिया पर पूरी तरह एक्टिव हैं. हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने एक यू-ट्यूब चैनल पर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को लेकर बड़ा बयान दिया है. युवराज ने रोहित शर्मा के खेलने के अंदाज की तुलना पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam ul Haq) से की है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

‘रोहित के पास भी इंजमाम की तरह शॉट खेलने का बहुत वक्त होता है’

2011 विश्व कप के हीरो रहे युवराज सिंह ने भारत की वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बल्लेबाजी को लेकर अपने विचार एक यू-ट्यूब चैनल पर साझा किए. युवराज ने कहा कि जब रोहित 2007 में भारतीय टीम में आए थे. तब वो एक ऐसे बल्लेबाज की तरह दिखते थे जिनके पास शॉट खेलने का बहुत समय है. रोहित शर्मा मुझे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक की याद दिलाते थे क्योंकि जब इंजमाम बल्लेबाजी करते थे तो उनके पास अपना शॉट खेलने का बहुत समय होता था.

युवराज सिंह ने रोहित शर्मा सिर्फ भारतीय टीम में ही साथी खिलाड़ी नहीं रहे हैं. बल्कि रोहित की कप्तानी में युवराज सिंह ने मुंबई इंडियंस की ओर से आईपीएल में खेलते हुए भी दिखाई दिए हैं. युवराज से पहले भी कई खिलाड़ी रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तारीफ कर चुके हैं. रोहित की बेहतरीन तकनीक उन्हें शानदार बल्लेबाज बनाती है. इसका सबूत है उनके नाम वनडे क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड. जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 264 रन की शानदार पारी खेलकर बनाया था.

रोहित का इंटरनेशनल करियर

रोहित शर्मा ने 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. उन्होंने अब तक कुल 224 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनका औसत 49.27 का रहा है. इस दौरान रोहित ने 9 हजार 115 रन बनाए. इसमें 29 शतक और 43 अर्धशतक हैं. लेकिन रोहित शर्मा को और भी खास बनाते हैं उनके वनडे क्रिकेट में लगाए दोहरे शतक. रोहित शर्मा विश्व के इकलौते क्रिकेट हैं जिनके नाम वनडे में तीन दोहरे शतक हैं. 2007 में ही रोहित शर्मा ने अपने टी-20 करियर की शुरूआत की था. वो भी 2007 टी-20 विश्व कप से. रोहित ने अब तक कुल 108 टी-20 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने करीब 140 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 2773 रन जोड़े.

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी-20 में भी रोहित शर्मा के नाम चार शतक 21 अर्धशतक हैं. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित ने 2013 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. 32 टेस्ट मैच में रोहित ने 47 की औसत से 2141 रन बनाए हैं. इसमें 6 शतक और 10 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले. रोहित शर्मा में उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शतक लगाया है.

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी इंजमाम

युवराज सिंह ने रोहित शर्मा और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम की बल्लेबाजी अंदाज को एक जैसा बताया. दोनों ही बल्लेबाजों के पास अपने शॉट खेलने का पर्याप्त समय होता है. इंजमाम उल हक 2003 से लेकर 2007 तक पाकिस्तान के कप्तान रहे थे. उन्होंने 120 टेस्ट मैच खेले हैं. साथ ही पाकिस्तान के लिए 300 वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं. इंजमाम को दबाव में शांत तरीके से प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता था. वो अपने ऊपर दबाव को हावी नहीं होने देते थे.

भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा भी सिर्फ अपने बल्ले से आक्रामकता दिखाते हैं. रोहित को भी दबाव में कभी अक्रामक होते हुए उनके फैंस ने बहुत ही कम देखा गया है. वो आईपीएल में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम की कमान भी संभालते हैं. जहां हर गेंद के साथ दबाव बढ़ता जाता है. इसके बावजूद रोहित मैदान पर मस्ती करते हुए दिखते हैं. उनका मस्तमौला अंदाज ही उनकी सफलता का राज है. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts