सुलझने की बजाय उलझता जा रहा है आईपीएल का आयोजन

IPL की मेजबानी की पेशकश अब तक 3 देश BCCI को दे चुके हैं. श्रीलंका, UAE के अलावा हाल ही में न्यूजीलैंड ने भी BCCI को IPL की मेजबानी का ऑफर दिया था.
Indian Premier League, सुलझने की बजाय उलझता जा रहा है आईपीएल का आयोजन

IPL 2020 के आयोजन की तस्वीर सुलझने की बजाय उलझती ज्यादा जा रही है. BCCI (Board of Control for Cricket in India) में लगातार IPL (Indian Premier League) के आयोजन को लेकर बातचीत का दौर जारी है. हर रोज नए संकेत मिलते हैं. अब BCCI के एक बड़े अधिकारी के हवाले से यह खबर आयी है कि IPL का आयोजन भारत के बाहर कराना ही एकमात्र विकल्प है. आपको याद दिला दें कि IPL का ये सीजन 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन उसके बाद कोरोना (Coronaviruas) की वजह से खेलों की दुनिया पर ब्रेक लग गया. भारत में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत का आंकड़ा 20,000 से पार कर चुका है. ऐसे में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में कहा था कि IPL के आयोजन से पहले वह कोरोना कि वैक्सीन का इंतजार करेंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

अब तक तीन देशों ने दी है मेजबानी की पेशकश

IPL की मेजबानी की पेशकश अब तक 3 देश BCCI को दे चुके हैं. श्रीलंका, UAE के अलावा हाल ही में न्यूजीलैंड ने भी BCCI को IPL की मेजबानी का ऑफर दिया था. आपको याद दिला दें कि 2009 में IPL का सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. उस वक्त भारत में आम चुनाव थे और भारत सरकार ने IPL के मैचों को सुरक्षा देने में असमर्थता जतायी थी. इसके बाद 2014 में भी IPL के कुछ मैच UAE में खेले गए थे. BCCI के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने एक इंटरव्यू में कहा कि- “ हम पहले भारत की मेजबानी पर विचार करेंगे. इसके बाद विदेशों में IPL के आयोजन पर भी चर्चा होगी. उनके भेजे प्रपोजल हमें मिल चुके हैं और हम इस पर IPL गवर्निंग काउंसिल की अगली मीटिंग में फैसला होगा.

करीब 535 मिलियन डॉलर का नुकसान होने का डर

एक अनुमान के मुताबिक IPL न होने की सूरत में BCCI को 545 मिलियन डॉलर का नुकसान होगा. कोरोना की वजह से पहले से ही तमाम आर्थिक संकट से गुजर रहे BCCI को IPL से नुकसान की भरपाई का रास्ता दिखाई दे रहा है. BCCI को इन्तजार है कि ICC ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टीट्वेंटी विश्व कप के भविष्य का फैसला करें और उसके बाद उसी दरम्यान IPL के मैच आयोजित किए जाएं. टीट्वेंटी विश्व कप अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता के संकेत दे चुका है. बतौर बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली का यह कहना कि वो पहले वैक्सीन का इंतजार करेंगे और उसके बाद IPL होगा ये कहीं न कहीं संकेत देता है कि IPL के विदेश में खेले जाने के आसार ज्यादा हैं. न्यूजीलैंड, श्रीलंका और UAE तीनों ही देशों में कोरोना की स्थिति भारत से बेहतर है. न्यूजीलैंड तो पिछले दिनों कोरोना मुक्त हो गया था लेकिन ये संक्रमण फिर वहां लौट आया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts